इत्मीनान से घूमने-फिरने के लिए आपके पास छुट्टी होनी चाहिए और अगर आप 9 टू 5 की जॉब करते हैं तो ऐसे में छुट्टी लेना बहुत ही चैलेजिंग काम होता है। तो अगर घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो साल की शुरुआत में आपको सबसे ज्यादा इंतजार रहता होगा इस साल पड़ने वाले लॉन्ग वीकेंड्स का, जिसके अनुसार आप अपने ट्रिप प्लान कर सकें। तो यहां हम लॉन्ग वीकेंड्स की लिस्ट लेकर आएं हैं और साथ ही मौसम के हिसाब से किन जगहों को उस वक्त कर सकते हैं एक्सप्लोर ये भी। जो आपके प्लानिंग को बनादेंगे सुविधानजक।

जनवरी

जनवरी - 14 (वृहस्पतिवार) (मकर संक्राति)

जनवरी - 16 (शनिवार)

जनवरी - 17 (रविवार)

तो आपको फ्राइडे ऑफ लेना होगा, जिससे एक साथ 4 दिनों की छुट्टी मिल जाएगी।

कहां जाएं

वैसे तो हर साल इस दौरान पड़ने वाले छुट्टियों में लोग अहमदाबाद (गुजरात) में इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में शामिल होने जाते थे लेकिन इस साल माहौल कुछ अलग है चार दिन की छुट्टियों में आप उत्तराखंड की अलग-अलग जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान बनाएं। स्किइंग के लिए औली (उत्तराखंड) के अलावा ट्रेकिंग के लिए हर्षिल जैसी अनदेखी जगहों को एक्सप्लोर करें।

जनवरी - 23 (शनिवार)

जनवरी - 24 (रविवार)

जनवरी - 26 (मंगलवार) (गणतंत्र दिवस)

तो आपको सोमवार की छुट्टी लेनी होगी जिससे आप चार दिन जमकर मौज-मस्ती कर पाएं।

कहां जाएं

राजस्थान को एक्सप्लोर करने का बेहतरीन समय सर्दियां ही हैं। जब आप बीकानेर से लेकर माउंट आबू, उदयपुर, जयपुर, जैसलमेर जैसी खूबसूरत जगहों का दीदार कर सकते हैं। यहां के किले, महल में बसे राजसी ठाट-बाट को देखने के साथ ही तीखे-चटपटे व्यंजनों का स्वाद भी अलग ही एक्सपीरियंस देता है। 

फरवरी

फरवरी- 13 (शनिवार)

फरवरी- 14 (रविवार)

फरवरी- 16 (मंगलवार) (वसंत पंचमी)

सरस्वती पूजा की छुट्टी हर किसी के यहां नहीं होती लेकिन अगर आप गिने-चुने लकी लोगों में से हैं तो बस आपको सोमवार की छुट्टी लेनी होगी एक अच्छे ट्रिप के लिए।

कहां जाएं

पेंच नेशनल पार्क मध्य प्रदेश, हेरिटेज टूर उदयपुर (राजस्थान), ट्रैकिंग के लिए कोडइकनाल (तमिलनाडु), स्कीइंग के लिए गुलमर्ग( जम्मू-कश्मीर), काजिरंगा नेशनल पार्क (असम), बीच के लिए लक्षद्वीप और कुर्ग (कर्नाटक)। आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं, तो फिर मेघालय के बॉर्डर टाउन दावकी की योजना बना सकते हैं। यहां के खूबसूरत लेक में फोटोग्राफी करना दिलचस्प होगा। वैसे इस दौरान उड़ीशा में ईको-रिट्रीट फेस्टिवल भी चल रहा है तो यहां पहुंचकर भी आप इस फेस्टिवल का आनंद उठा सकते हैं।

मार्च

मार्च- 11 (वृहस्पतिवार) (महाशिवरात्रि)

मार्च- 13 (शनिवार)

मार्च- 14 (रविवार)

इस वीकेंड को एंजॉय करने के लिए आपको फ्राइडे ऑफ लेना होगा। 

कहां जाएं

मार्च के महीने में मौसम में न ही बहुत ज्यादा ठंड रहती है न ही गर्मी तो ऐसे में पहाड़ों की ओर निकल जाएं। हिमाचल की खूबसूरत वादियां इसके लिए हैं बेस्ट। मेकलोडगंज, स्पीति वैली, डलहौज़ी, चैल, कसौल, सांगला, पालमपुर, चिटकुल, नालडेहरा, सोलन, जिस्पा जैसी कई जगहें हैं जो आपके ट्रैवल को बना देंगी मज़ेदार।

मार्च- 27 (शनिवार)

मार्च- 28 (रविवार)

मार्च- 29 (सोमवार) (होली)

तीन दिन की छुट्टियों में ज्यादा दूर की नहीं आसपास की जगहों का ही प्लान बना सकते हैं।

कहां जाएं

वृंदावन-मथुरा की विश्र्व प्रसिद्ध होली का आनंद लेने के साथ, साइटसीइंग के लिए ऊटी(तमिलनाडु), वाइल्डलाइफ के लिए रणथंभौर (राजस्थान), फैमिली ट्रिप के लिए सिक्किम, धार्मिक यात्रा के लिए माउंट आबू (राजस्थान), नेचुरल ब्यूटी के लिए वायनाड (केरल), हेरिटेज टूर के लिए हम्पी (कर्नाटक) की योजना बना सकते हैं। 

अप्रैल

अप्रैल- 2 (शुक्रवार) (गुड फ्राइडे)

अप्रैल- 3 (शनिवार)

अप्रैल- 4 (रविवार)

तीन दिन की छुट्टी काफी नहीं दूर की जगहों को एक्सप्लोर करने के लिए, ऐसे में इस वीकेंड पर ट्रिप को मज़ेदार बनाने के साथ रिलैक्सिंग भी बनाएं।

कहां जाएं

किसी धार्मिक डेस्टिनेशन को देखने का प्लान बना सकते हैं। दिल्ली के अलावा पंजाब, चंडीगढ़ और यूपी में भी ऐसी कई जगहें हैं जहां आप फैमिली ट्रिप की प्लानिंग कर सकते हैं। ऋषिकेश, हरिद्वार का ऑप्शन भी रहेगा बेस्ट।

मई

मई- 13 (वृहस्पतिवार) (ईद-उल-फितर)

मई- 15 (शनिवार)

मई- 16 (रविवार)

यहां आपको फ्राइडे की छुट्टी लेनी पड़ेगी तभी आप आराम से घूम पाएंगे।

कहां जाएं

इस दौरान माउंटेन स्कैप्स के लिए स्पीति वैली जा सकते हैं। पैराग्लाइडिंग का शौक है, तो बिर-बिलिंग और बैकवाटर्स के लिए केरल की सैर कर सकते हैं। इस दौरान सिक्किम के युमथंग वैली की खूबसूरती भी निहार सकते हैं। इसके अलावा तवांग (अरुणाचल प्रदेश), शिलॉन्ग (मेघालय) भी जा सकते हैं।

जुलाई

जुलाई- 10 (शनिवार)

जुलाई- 11 (रविवार)

जुलाई- 12 (सोमवार) (रथ यात्रा)

रथ यात्रा की छुट्टी भी हर जगह नहीं होती लेकिन अगर आपको मिली है तो इसमें किसी की प्लानिंग की जा सकती है।

कहां जाएं

यह गर्मी की छुट्टियों का समय होता है। इस दौरान फैमिल ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। अगर हिल स्टेशन की योजना बना रहे हैं, तो कुदरत की नायाब खूबसूरती को देखने के लिए लेह-लद्दाख (जम्मू-कश्मीर), लैंडस्केप्स और साइटसीइंग के लिए मुन्नार (केरल), अंडमान-निकोबार, नैनीताल( उत्तराखंड), गंगटोक (सिक्किम), औली (उत्तराखंड), गोवा, कुर्ग (कर्नाटक), गुलमर्ग ( जम्मू-कश्मीर), अल्लेपी (केरल) भी जा सकते हैं।

जुलाई- 17 (शनिवार)

जुलाई- 18 (रविवार)

जुलाई- 20 (मंगलवार) (बकरीद)

यहां आपको सोमवार की एक दिन की छुट्टी लेनी होगी।

कहां जाएं

मानसून के दौरान कुछ जगहों का नज़ारा देखने लायक होता है जैसे उत्तराखंड में वैली ऑफ फ्लॉवर, मुंबई में इगतपुरी, लोनावला, पंचगनी, खंडाला जैसी जगहें बेस्ट रहेंगी।

अगस्त

अगस्त- 28 (शनिवार)

अगस्त- 29 (रविवार)

अगस्त- 30 (सोमवार) (कृष्ण जन्माष्टमी)

कहां जाएं

कृष्ण जन्माष्टमी की रौनक देखनी हों तो मथुरा, वृंदावन का प्लान बनाएं। इसके अलावा आप साथ ही साथ आगरा की खूबसूरत जगहों को भी कवर कर सकते हैं। यहां का किला, ताजमहल हर एक जगह अपनी अलग खूबसूरती बिखेरे हुए है।

सितंबर

सितंबर- 10 (शुक्रवार) (गणेश चतुर्थी)

सितंबर- 11 (शनिवार)

सितंबर- 12 (रविवार)

कहां जाएं

इस दौरान स्टारगेजिंग के लिए तारकर्ली महाराष्ट्र अच्छी जगह हो सकती है। मुंबई की गणेश चतुर्थी तो दुनियाभर में मशहूर है। इसके साथ, वाटर स्कीइंग और केमल राइडिंग के लिए दमन-दीव, हिल स्टेशन व मोनिस्ट्रीज के लिए कलिमपोंग पश्चिम बंगाल जा सकते हैं। अगर ऑफबीट डेस्टिनेशन की तलाश है, तो फिर वेगामोन हिल केरल अच्छी जगह हो सकती है। इसके अलावा, बूंदी (राजस्थान) और कैंपिंग व अप्तानी ट्राइब को करीब से जानने के लिए जीरो वैली अरुणाचल प्रदेश अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

अक्टूबर

अक्टूबर- 15 (फ्राइडे)

अक्टूबर- 16 (शनिवार)

अक्टूबर- 17 (रविवार)

कहां जाएं

कुल्लू हिमाचल प्रदेश के दशहरे की चर्चा देश-दुनिया में है। रिवर राफ्टिंग के लिए ऋषिकेश (उत्तराखंड), दुर्गा पूजा के लिए कोलकाता, वाइल्डलाइफ के लिए मानस नेशनल पार्क (असम), फॉक कल्चर के लिए जोधपुर (राजस्थान) और मैसूर (कर्नाटक) की सैर भी कर सकते हैं।

नवंबर

नवंबर- 19 (शुक्रवार) (गुरू नानक जयंती)

नवंबर- 20 (शनिवार)

नवंबर- 21 (रविवार)

कहां जाएं

नाइटलाइफ के लिए गोवा, बर्ड-वाचिंग के लिए भरतपुर, रॉयल बंगाल टाइगर के लिए सुंदरवन पश्चिम बंगाल, बीच हॉलीडे के लिए तारकली (महाराष्ट्र), मनाली (हिमाचल प्रदेश) की भी प्लानिंग कर सकते हैं।

दिसंबर

दिसंबर- 24 (शुक्रवार)

दिसंबर- 25 (शनिवार) (क्रिसमस)

दिसंबर- 26 (रविवार)

कहां जाएं

क्रिसमस और न्यू इयर सेलिब्रेशन के लिए गोवा और कोहिमा (नागालैंड) जा सकते हैं। नेचुरल ब्यूटी को एक्सप्लोर करने के लिए मुक्तेश्वर (उत्तराखंड), औली (उत्तराखंड), चोपता (उत्तराखंड) बेहतरीन जगह है। इसके अलावा, स्नोफॉल को एंजॉय करने के लिए सोनमर्ग (जम्मू-कश्मीर), डलहौजी (हिमाचल प्रदेश), शिमला( हिमाचल प्रदेश), आदि की योजना बना सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021