अगर आप वाइल्ड लाइफ सफारी का मजा लेना चाहते हैं और आप उत्तरप्रदेश के आसपास के शहरों में रहते हैं, तो आप एशिया के सबसे बड़े वाइल्ड लाइफ पार्क में सफारी का मजा ले सकते हैं। एशिया का ये सबसे बड़ा पार्क उत्तरप्रदेश के इटावा में है। 

उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर इटावा में बनकर तैयार है एशिया का सबसे बड़ा वाइल्ड लाइफ सफारी पार्क जो 8 किलोमीटर के दायरे में फैला है। पहले इसका नाम लायन सफारी इटावा था लेकिन अब इसका नाम बदलकर इटावा सफारी पार्क रख दिया गया है।

4डी थियेटर में नजदीक से देखिए वाइल्ड लाइफ 

इस सफारी पार्क की खास बात यह है कि इसमें 4 तरह की सफारी करवायी जाएगी जिसमें लायन सफारी, डियर सफारी, बेयर (bear) सफारी और लेपर्ड सफारी शामिल है। इसके अलावा यहां एकक 4डी थियेटर भी बनाया गया है जिसमें वाइल्ड लाइफ को बेहद नजदीक से देखने का मौका मिलेगा।

सफारी पार्क बनकर हुआ तैयार, जल्द ही शुरू हो सकती है एंट्री 

दिल्ली से इटावा की दूरी 325 किलोमीटर है जिसे 5 घंटे में पूरा किया जा सकता है, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से इटावा 225 किलोमीटर दूर है और इस सफर को 3 घंटे में तय किया जा सकता है जबकि ताज नगरी आगरा से इटावा की दूरी 2 घंटे में पूरी की जा सकती है। 

2012 में बनना हुआ था शुरू 

इटावा सफारी पार्क का निर्माण मई 2012 में शुरू हुआ था, जो यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ड्रीम प्रॉजेक्ट था। अब यह सफारी पार्क पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है लेकिन इसे अब तक पब्लिक के लिए खोला नहीं गया है। कहा जा रहा है कि आम जनता के लिए जल्दी ही इस पार्क को खोला जाएगा। 

 

Posted By: Pratima Jaiswal