Move to Jagran APP

Weekend Destination: उत्तराखंड का पंगोट है वीकेंड के लिए बेस्ट, नेचुरल ब्यूटी के साथ लें बर्ड वॉचिंग का मज़ा

Weekend Destination अगर आप दो दिन की छुट्टी को किसी शांत और सुकून वाली जगह जाकर बिताना चाहते हैं तो उत्तराखंड का पंगोट है बहुत ही बेहतरीन जगह। तो क्यों ये जगह है खास और कब जाएं जान लें यहां इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 06 Jun 2023 10:14 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 10:14 AM (IST)
Weekend Destination: उत्तराखंड का पंगोट है वीकेंड के लिए बेस्ट, नेचुरल ब्यूटी के साथ लें बर्ड वॉचिंग का मज़ा
Weekend Destination: वीकेंड में घूमने के लिए बेस्ट है उत्तराखंड का पंगोट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइ डेस्क। Weekend Destination: वीकेंड को दिल्ली के किसी क्लब, बार या रेस्टोरेंट नहीं, बल्कि किसी शांत और सुकून वाली जगह जाकर बिताना चाहते हैं, तो पंगोट इसके लिए बहुत ही बेहतरीन डेस्टिनेशन है। जहां आप खुली हवा में सांस ले सकते हैं, नेचर को करीब से एंजॉय कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आपको बर्ड वॉचिंग और फोटोग्राफी का शौक है, तो उसे भी यहां आकर पूरा किया जा सकता है। 

loksabha election banner

बर्डवॉचर्स के लिए जन्नत

पंगोट वैसे तो नैनीताल से सिर्फ 13 किमी दूर है। लेकिन ज्यादातर लोगों के उत्तराखंड की सैर नैनीताल, मसूरी तक ही सीमित होती है, जिस वजह से ये जगह अभी भी पर्यटकों की नजरों से दूर है। जिसके चलते यहां की खूबसूरती अभी भी बरकरार है। इस जगह आकर आप हरे-भरे जंगल और पेड़-पौधों पर चहलकदमी करते तरह-तरह के पक्षियों को देख सकते हैं। यहां 580 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां मौजूद हैं। यहां तक पहुंचने के रास्ते में आपको कई तरह की हिमालयी पशु-पक्षियों की प्रजातियां भी देखने को मिल सकती हैं, जैसे कि लैमरजियर, हिमालयन ग्रिफन, ब्लू-विंग्ड मिनाला, चित्तीदार और ग्रे फोर्कटेल, रूफ-बेल्ड वुडपेकर, रूफ-बेलिड नेल्टवा, तीतर, विभिन्न प्रकार के थ्रश आदि। ये जगह कई प्रकार के वनस्पतियों और जीवों के लिए बहुत ही अच्छी जगह हैं जिनमें तेंदुए, हिरण और सांभर शामिल हैं। कुमाऊं क्षेत्र में स्थित, पंगोट का नजारा दिल छू लेने वाला है। 

पंगोट के आसपास घूमने वाली जगहें

- मुक्तेश्वर

- भीमताल

- सत्ताल

- नैनीताल

ये सारी जगहें पंगोट के बेहद नजदीक हैं, तो अगर आपके पास वक्त हो, तो आप इन जगहों की सैर का भी प्लान बना सकते हैं।

कैसे और कब जाएं

- नैनीताल का मौसम हमेशा ही सुहावना होता है, तो आप पंगोट का प्लान साल में कभी भी बना सकते हैं। 

- पंगोट नैनीताल से 13 km की दूरी पर स्थित है जहां आप रोड ट्रिप का प्लान कर सकते हैं। वैसे बस से भी यहां तक पहुंचा जा सकता है। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.