Move to Jagran APP

Weekend Destination: स्कूबा डाइविंग के लिए थाइलैंड जाने की नहीं जरूरत, बैंगलुरु के पास नेतरानी है परफेक्ट जगह

Weekend Destination अगर आप एडवेंचर एक्टिविटीज के शौकीन हैं खासतौर से स्कूबा डाइविंग के तो इसके लिए थाईलैंड या मालदीव्स जाने की नहीं जरूरत बल्कि बैंगलुरु के नजदीक नेतरानी आइलैंड का बनाए प्लान। कम पैसों में ले सकेंगे मजेदार एक्सपीरियंस।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Tue, 21 Mar 2023 10:50 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 10:46 AM (IST)
Weekend Destination: बैंगलुरु के नजदीक नेतरानी है स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weekend Destination: नेतरानी अरब सागर में स्थित भारत का एक छोटा सा द्वीप है, जिसे हार्ट शेप आइलैंड, बजरंगी द्वीप और कबूतर द्वीप के नाम से भी जाना जाता है। जो कर्नाटक के तट से दूर भटकल तालुका में मुरुदेश्वर शहर से लगभग 19 किमी की दूरी पर स्थित है। यह आइलैंड पर्यटकों के बीच खासतौर से स्कूबा डाइविंग के लिए मशहूर है। इसके अलावा आप स्नोर्केलिंग के भी मजे ले सकते हैं। यहां प्रसिद्ध बजरंगबली मंदिर भी स्थित है। जिसके दर्शन के लिए हर साल हजारों की तादाद में लोग पहुंचते हैं। ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी यहां उतरे थे और उन्होंने भगवान राम की मिट्टी की मूर्ति बनाई थी।

वीकेंड डेस्टिनेशन के तौर पर ये जगह एकदम बेस्ट है, क्योंकि यहां घूमने के ज्यादा ऑप्शन नहीं, तो लोग खासतौर से स्कूबा डाइविंग के लिए ही आते हैं। इस आइलैंड का पानी साफ-सुथरा है जिस वजह से स्कूबा डाइविंग और स्नोर्केलिंग के दौरान आपको समुद्र के अंदर का खूबसूरत नजारा देखने को मिल सकता है। दो दिन का समय काफी है इस जगह को एक्सप्लोर करने के लिए। 

एडवेंचर एक्टिविटीज पैकेज 

जिसमें स्कूबा डाइविंग से लेकर स्नोर्केलिंग, बोट राइड, अंडर वॉटर फोटोग्राफी, डाइविंग सर्टिफिकेट, रिफ्रेशमेंट, डाइविंग के लिए जरूरी इक्विपमेंट्स सब शामिल होते हैं। 

- 10 लोगों के लिए प्रति व्यक्ति आपको 2999 रुपए चुकाने होंगे।

- 5 लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 3499 रुपए चार्ज है।

- अकेले अगर आप इन एक्टिविटीज को करते हैं, तो इसके लिए आपको 3999 रुपए चुकाने होंगे।

घूमने का सबसे अच्छा समय

दिसंबर से जनवरी तक का महीना नेतरानी आईलैंड घूमने के लिए परफेक्ट है। इस दौरान यहां का मौसम बेहद सुहावना होता है। 

कैसे पहुंचे नेतरानी आइलैंड?

फ्लाइट से: अगर आप फ्लाइट से यहां आने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो मैंगलोर यहां का निकटतम हवाई अड्डा है। जहां से आपको अपने डेस्टिनेशन तक के लिए आसानी से टैक्सी मिल जाएगी। 

रेल से: यहां तक पहुंचने के लिए मुरुदेश्वर निकटतम रेलवे स्टेशन है। जहां से बस और ऑटो-रिक्शा की सुविधा अवेलेबल है नेतरानी तक पहुंचने के लिए। 

सड़क मार्ग से: बैंगलुरुमुंबई और कोच्चि से आसानी से प्राइवेट और सरकारी बसों द्वारा मुरुदेश्वर तक यहां पहुंचा जा सकता है। 

बैंगलुरु से कैसे पहुंचे?

बैंगलुरु से लगभग 8 घंटे की ड्राइव कर मुरुदेश्वर पहुंचा जा सकता है। मुरुदेश्वर से नेतरानी आइलैंड लगभग 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वहाँ पहुँचने के लिए एक घंटे की नाव की सवारी है। 

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.