Move to Jagran APP

Cheetah Safari: उठाना चाहते हैं चीता सफारी का लुत्फ, तो कूनो नेशनल पार्क घूमने की कर सकते हैं प्लानिंग

मध्य प्रदेश के मुरैना और श्योपुर जिले में कूनो नेशनल पार्क है। इस पार्क को साल 2018 में राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया। वहीं कूनो नेशनल पार्क की स्थापना साल 1981 में हुआ था। साल 2009 में चीता के पुनर्वास हेतु प्रस्ताव पेश किया गया था।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Thu, 02 Feb 2023 09:50 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 10:20 PM (IST)
Cheetah Safari: उठाना चाहते हैं चीता सफारी का लुत्फ, तो कूनो नेशनल पार्क घूमने की कर सकते हैं प्लानिंग
Cheetah Safari: उठाना चाहते हैं चीता सफारी का लुत्फ, तो कूनो नेशनल पार्क घूमने की कर सकते हैं प्लानिंग

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cheetah Safari: फरवरी का महीना घूमने के लिए परफेक्ट होता है। इस महीने में बसंत ऋतु का आगमन हो जाता है। इसके लिए बागान और उद्यान को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाता है। बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए फरवरी के महीने का चयन करते हैं। इस महीने में आप जंगल सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं। इस मौके पर आप नेशनल पार्क में विभिन्न प्रकार के वन्य जीवों का दीदार कर सकते हैं। अगर आप भी फरवरी के महीने में  जंगल सफारी पर जाना चाहते हैं, तो कूनो नेशनल पार्क घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं। आइए, इस पार्क के बारे में सबकुछ जानते हैं-

prime article banner

कहां है कूनो नेशनल पार्क ?

मध्य प्रदेश के मुरैना और श्योपुर जिले में कूनो नेशनल पार्क है। इस पार्क को साल 2018 में राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया। वहीं, कूनो नेशनल पार्क की स्थापना साल 1981 में हुआ था। भारत सरकार की तरफ से साल 2009 में चीता के पुनर्वास हेतु प्रस्ताव पेश किया गया था। इसमें मुरैना वन्यजीव अभयारण्य को नेशनल पार्क में तब्दील करने की पेशकश की गई थी।

इसके बाद 5 दिसंबर, 2018 को वन्यजीव उद्यान को कूनो नेशनल पार्क में तब्दील कर दिया गया। साथ ही इसका विस्तार भी किया गया। जहां, इसके क्षेत्रफल को बढ़ाकर 413 वर्ग किमी तक कर दिया गया। वहीं, साल 2022 में 4 वर्ष से लेकर 6 वर्ष तक की उम्र के चीता को नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाया गया। इसके बाद यह पार्क पूरी तरह से चीता पुनर्वास में तब्दील हो गया। आने वाले समय में कूनो नेशनल पार्क में और चीता लाने की प्लानिंग है।

चीता सफारी कब है ?

खबरों की मानें तो पर्यटकों के लिए फरवरी महीने में चीता सफारी की शुरुआत होने जा रही है। पर्यटक जल्द चीता सफारी के लिए कूनो नेशनल पार्क जा सकते हैं। आधिकारिक रूप से डेट को लेकर घोषणा नहीं हुई है, लेकिन इसकी संभावना बहुत अधिक है कि जल्द राज्य सरकार की तरफ से चीता सफारी की तारीख की घोषणा की जाएगी। इसकी पुष्टि राज्य सरकार की तरफ से जारी बयान से होती है। इसमें कहा गया था कि चीता सफारी से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.