Move to Jagran APP

Hill Station: बेंगलुरु के पास मौजूद हैं ये 5 हिल स्टेशन, शहर की भागदौड़ से दूर यहां बिताएं सुकून के पल

Hill Station अगर आप बेंगलुरु के आसपास कहीं ऐसी जगह घूमने का विचार बना रहे हैं जहां रोज की भागदौड़ से दूर आपको सुकून के कुछ पल मिल सके तो आप बेंगलुरु के पास मौजूद ये 5 हिल स्टेशन घूम सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 16 Mar 2023 03:24 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 03:24 PM (IST)
Hill Station: बेंगलुरु के पास मौजूद हैं ये 5 हिल स्टेशन, शहर की भागदौड़ से दूर यहां बिताएं सुकून के पल
बेंगलुरु के पास मौजूद 5 हिल स्टेशन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hill Station: बेंगलुरु भारत का एक मशहूर शहर है। यह शहर देश के हाई-टेक उद्योगों का केंद्र होने के साथ ही अपने अपने पार्क और नाइटलाइफ के लिए भी जाना जाता है। यहां घूमने लायक कई सारी जगह मौजूद हैं, जहां देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं। लेकिन अगर आप बेंगलुरु की इन जगहों को देख-देखकर बोर हो चुके हैं और कोई नई जगह जाना चाहते हैं, तो बेंगलुरु के पास मौजूद ये हिल स्टेशन्स आपके लिए परकेफ्ट डेस्टिनेशन साबित होंगे।

loksabha election banner

कुर्ग

अगर आप बेंगलुरु के पास के किसी हिल स्टेशन पर जाने का मन बना रहे हैं, तो कुर्ग आपके लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। यहां मौजूद कॉफी और मसालों के बागान, जंगल,कोडवा संस्कृति और शांत वातावरण आपको सुकून का अहसास कराएगा। साथ ही यहां की प्राचीन झीलें, खूबसूरत झरने, घने जंगल और घुमावदार सड़कें आपकी यात्रा को यादगार बना देंगी।

नंदी हिल्स

बेंगलुरु से मात्र 62 किलोमीटर दूर स्थित नंदी हिल्स भी एक बढ़िया पर्यटन स्थल साबित होगा। यहां कई लोग वीकेंड में घूमने आते हैं। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो आप यहां पैराग्लाइडिंग और माउंटेन बाइकिंग का मजा उठा सकते हैं। साथ ही आप यहां सूर्यास्त के खूबसूरत नजारों का लुत्फ भी उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां मौजूद मंदिर, स्मारक और खूबसूरत दृश्य आपका मन मोह लेंगे।

चिकमंगलूर

बेंगलुरु के पास स्थित चिकमंगलूर अपने कॉफी उत्पादन के लिए काफी मशहूर है। कॉफी उत्पादन के अलावा यह एक पर्यटन स्थल भी है, जो हरी-भरी वनस्पतियों से घिरा हुआ है। आप यहां बाबा बुदनगिरी पर्वत शिखर तक ट्रेकिंग करने के साथ ही बाघ, हाथियों और तेंदुओं को देखने के लिए जंगल सफारी भी कर सकते हैं।

रामनगर

अगर आप प्राकृतिक सुंदरता और पक्षियों के शौकीन हैं, तो बेंगलुरु के पास मौजूद रामनगर जा सकते हैं। यहां आपको भारतीय और मिस्र के गिद्ध देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां की खूबसूरती आपके मन को शांति का अनुभव कराएगी। बेंगलुरु से 56 किमी दूर स्थित रामनगर में ब्लॉकबस्टर फिल्म 'शोले' की शूटिंग हुई थी।

सावनदुर्ग

बेंगलुरु से मात्र 60 किमी की दूरी पर मौजूद सावनदुर्ग भी एक बढ़िया पर्यटन स्थल है। यह जगह पूरे एशिया में सबसे बड़ी एकल रॉक संरचनाओं में से एक माना जाती है। आप यहां खूबसूरत तालाब, ट्रैकिंग, कैंपिंग और रॉक क्लाइम्बिंग आदि का मजा ले सकते हैं। यहां दुनियाभर से पर्वतारोही और एडवेंचर प्रेमी आते हैं।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.