Move to Jagran APP

इंटरनेशनल ट्रिप पर आपकी लाइफ को बनाएंगे आसान और टेंशन फ्री ये 6 बेहतरीन ऐप

विदेश यात्रा के दौरान कई सारी समस्याओं को सामना करना पड़ता है अगर आप पहली बार वहां जा रहे हैं तब। तो आज ऐसे ही कुछ ऐप के बारे में जानेंगे जो आपके सफर को बनाएंगे आसान और टेंशन फ्री।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 11:30 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 11:30 AM (IST)
इंटरनेशनल ट्रिप पर आपकी लाइफ को बनाएंगे आसान और टेंशन फ्री ये 6 बेहतरीन ऐप
इंटरनेशनल ट्रिप पर आपकी लाइफ को बनाएंगे आसान और टेंशन फ्री ये 6 बेहतरीन ऐप

कभी-कभार घूमने जाने वालों के लिए ट्रैवलिंग के मायने सिर्फ कपड़ें उनसे मैचिंग फुटवेयर्स और एक्सेसरीज़ की पैकिंग और इसके बाद डेस्टिनेशन पर पहुंचकर वहां की मशहूर जगहों को जल्द से जल्द कवर करना होता है लेकिन वहीं ट्रैवलिंग को अपना पैशन समझने वालों के लिए हर एक ट्रिप लाइफ में एक नया एक्सपीरिएंस एड करने का जरिया होता है। वो अपने हर एक सफर में कुछ नया और अलग करने का प्लान करके चलते हैं। तो अब आपने अपनी कैटेगरी तो जान ही ली होगी कि किसमें आप बेहतर फिट बैठते हैं।

loksabha election banner

खैर बात करेंगे कुछ ऐसे ट्रैवल ऐप की जो आपकी पहली विदेश यात्रा को टेंशन फ्री बनाए रखने में मददगार होंगे फिर चाहे आप अकेले हों या ग्रूप में। विदेशी भाषा समझने से लेकर करेंसी और बजट तक को करेंगे ये ऐप मेनटेन। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

Packpoint

ये ऐप करता है पैकिंग में आपकी मदद। जिसमें सबसे पहले आपको अपना डेस्टिनेशन चुनना होता है। इसके बाद किस वजह से जा रहे हैं जैसे बिजनेस ट्रिप वेकेशन या फिर कोई सर्जरी। इन सारी डिटेल्स के बाद ऐप द्वारा एक लिस्ट तैयार हो जाती है। जिसमें क्या पैक करें इसकी पूरी जानकारी होती है इसमें आप अपनी जरूरत के अनुसार बदलाव भी कर सकते हैं। साथ ही इस लिस्ट को आप अपने ग्रूप में दूसरे ट्रैवल मेट्स के साथ भी शेयर कर सकते हैं जिससे उन्हें भी पैकिंग में मदद मिलेगी। सबसे अच्छी बात है कि इस ऐप के लिए आपको अलग से पैसे नहीं देने होते, फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Splitwise

ट्रैवलिंग के सारे खर्चे सिर्फ टिकट और होटल बुकिंग पर ही खत्म नहीं हो जाते। डेस्टिनेशन पर पहुंचकर वहां घूमने-फिरने, खाने-पीने और एक जगह से दूसरे जगह पहुंचने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले साधन भी इसके अंदर आते हैं। तो इन्हें याद रख पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता। Splitwise ऐप इस चीज़ में करेगा आपकी मदद। किसने, कितने का क्या खरीदा, अब नहीं होगी इन चीज़ों को लेकर परेशानी।

Flight Track 5

इस ऐप द्वारा आप फ्लाइट्स को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। फ्लाइट्स टाइम पर है या लेट है इसके बारे में लगातार जानकारी देता रहता है ये ऐप। जिससे आपके ट्रैवलिंग के दौरान होने वाली भागदौड़ और घंटों इतंजार के चक्कर से बच सकेंगे।

Google translate

इस ऐप से तो ज्यादातर लोग वाकिफ होंगे। दूसरे देश ही नहीं भारत में भी कोई ऐसी जगह जा रहे हैं जहां की भाषा में बात कर पाना चैलेंजिंग टास्क है तो इस ऐप की ले सकते हैं मदद। भाषा के अलावा ये मैप भी गाइड करता है आपके समझने वाली भाषा में।

Kurrency

विदेश में ट्रैवलिंग के दौरान वहां के करेंसी रेट के बारे में पता होना चाहिए जिससे आप अपनी करेंसी को उसके अनुसार मैनेज कर सकें। तो ऐप इस चीज़ के लिए है बेस्ट।

वॉट्सऐप

विदेश में यात्रा के दौरान भी बिना पैसे दिए हुए सबसे कॉन्टेक्ट में बने रहना चाहते हैं तो वॉट्सऐप से बेस्ट ऑप्शन।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.