Move to Jagran APP

Travel Tips: हार्ड या सॉफ्ट लगेज, सफर के दौरान कौन सा ऑप्शन रहेगा बेस्ट? ऐसे करें चुनाव

Travel Tips वेकेशन के लिए डेस्टिनेशन होटल फ्लाइट बुकिंग तो कर ली है लेकिन किस तरह के लगेज में करनी है सामान की पैकिंग अभी तक अगर ये नहीं किया है तो ये बहुत ही जरूरी चीज़ है। तो ट्रिप के लिए किस तरह का लगेज कैरी करें जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 26 Apr 2023 09:12 AM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2023 09:12 AM (IST)
Travel Tips: सफर के दौरान किस तरह का लगेज रहेगा बेस्ट, ऐसे करें चुनाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Travel Tips: ट्रिप चाहे 3 से 4 दिनों का हो या हफ्ते भर का इसे मजेदार बनाने के लिए सही प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। प्लानिंग सिर्फ डेस्टिनेशन, ट्रैवल मोड और होटल बुकिंग तक ही सीमित नहीं होती बल्कि और भी कुछ चीज़ें इसमें शामिल होती हैं, जैसे कि आपका लगेज। 

loksabha election banner

लगेज जिसे आप अपने ट्रैवल के दिनों और जगह के हिसाब से तैयार करते हैं। लेकिन किस तरह का लगेज बैग चुनें इस पर भी गौर करना जरूरी है वरना बस इतनी से गलती से आप पूरे ट्रिप भर परेशान रहेंगे। हार्ड शेल वाले बैग, जिनमें आप ट्रॉली बैग को काउंट कर सकते हैं वहीं दूसरा ऑप्शन है सॉफ्ट-साइड लगेज/बैग जिसमें बैकपैक्स आते हैं।

गर्मियों में कहीं बाहर घूमने जाने के लिए आपको स्विमसूट, ट्रैकिंग या हाइकिंग शूज़, स्नीकर्स, सैंडल और अन्य पहनने के कपड़ों की ज़रूरत होती है। तो ऐसे में हार्ड या सॉफ्ट लगेज दोनों में से बेस्ट चुनना थोड़ा मुश्किल होता है। तो यहां बताई जा रही बातों के आधार पर आप तय करें कि कौन सा ऑप्शन रहेगा आपके लिए बेस्ट।

1. सेफ्टी

सफर के दौरान सबसे बड़ी टेंशन की बात होती है सामान को चोरी होने से बचाना। अक्सर जब आप किसी बस या ट्रेन में यात्रा करते हैं, तो बार-बार लगेज/सामान को देखते रहना मुश्किल होता है। तो ऐसे में हार्ड शेल लगेज कैरी करना बेहतर ऑप्शन होता है। इन्हें ब्लेड या चाकू से नहीं काटा जा सकता, जिससे आप बैग को कहीं भी रखकर टेंशन फ्री रह सकते हैं।

2. फ्लेक्सिबिलिटी

छुट्टियों पर जाएं और शॉपिंग न करें, इसके कम ही चांसेज होते हैं। कई बार तो एक्स्ट्रा लगेज तक भी खरीदने की नौबत आ जाती है। ऐसे में हार्ड सूटकेस की जगह सॉफ्ट साइडेड लगेज/बैग कैरी करना बेहतर डिसीज़न होगा। ये फ्लेक्सिबल होते हैं जिसकी वजह से आप काफी सामान रख सकते हैं। वैसे तो सॉफ्ट और हार्ड लगेज, आजकल दोनों ही एक्सपांडर यानी बैग को फैलने वाले ऑप्शन के साथ आते हैं, जिसमें आप बैग के साइड ज़िप खोलकर इसे और बड़ा कर सकते हैं। 

3. प्रोटेक्शन

अगर आप वाइन बोतल, नाज़ुक गिफ्ट, कांच की चीज़ें जैसे आसानी से टूटने वाला सामान रखना चाहते हैं तो एक हार्ड सूटकेस का ऑप्शन चुनना फायदेमंद रहेगा। वैसे नो डाउट कीमती सामनों को कैरी करने के लिए हार्ड लगेज सूटकेस ही बेस्ट होते हैं। 

4. रिजीलिएंस

जब आप यात्रा की योजना बनाते हैं तो उस जगह के मौसम के बारे में पता होना बेहद जरूरी चीज़ों में से एक है। हेल्थ के साथ ही आपके लगेज पर भी मौसम का कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। पहाड़ों पर जाते वक्त ज्यादातर लोग रकसैक कैरी करना सही ऑप्शन मानते हैं, जिसे साथ लेकर भी ट्रैकिंग वगैरह किया जा सके, लेकिन पहाड़ों का मौसम हर थोड़ी देर में बदलता रहता है। कभी धूप, कभी बादल, तो कभी बारिश, ऐसे में सॉफ्ट लगेज में रखा सामान गीला हो सकता है। तो अगर डेस्टिनेशन पर बारिश और बर्फ पड़ने की संभावना है, तो हार्ड लगेज कैरी करना बेहतर ऑप्शन है। यह आपको बारिश से पर्याप्त सुरक्षा देते हैं और इसे साफ करना भी आसान होता है। इतना ही नहीं, हार्ड लगेज का बाहरी आवरण सख्‍त होता है जिससे इसे कंक्रीट की बनी सड़क पर चलाना बहुत सुविधाजनक हो जाता है।

(श्रुति केडिया डागा, मार्केटिंग प्रमुख, नैशर माइल्स से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.