दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने हाल ही में ट्वीट कर सभी स्मारकों को खोलने की सलाह दी है। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिल सकता है। साथ ही लंबे समय घरों में बंद रहने के बाद लोगों को देश के विभिन्न समरकों में सैर करने का भी मौका मिलेगा। अगर आप भी कोरोना वायरस संकट के बीच घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप इन 5 जगहों पर जा सकते हैं-

लाल किला, नई दिल्ली

इस किले को 1648 में शाहजहां ने बनवाया था। यह बलुआ पत्थर से बना है और यह दो किलोमीटर तक फैला हुआ है। वर्तमान में इसमें दो मुख्य द्वार लाहोरी और दिल्ली गेट है। इस किले के अंदर मीना बाजार भी है।

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर

यह मंदिर पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित है। इसे हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा भी कहा जाता है। यह सिख धर्म के पवित्र स्थलों में से एक है। इस मंदिर का निर्माण स्वर्ण अर्थात सोने से किया गया है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में रोजाना 50 हजार श्रद्धालुओं को प्रसादम ( भोजन ) दिया जाता है।

मैसूर पैलेस

इस पैलेस का निर्माण 14 वीं शताब्दी में हुई है। इसके बाद 1897 में इसका पुनः निर्माण किया गया था। यह पैलेस भारत-सर्सेनिक वास्तुकला के अंतर्गत बनी है। जबकि पैलेस तीन मंजिला है। इसकी ऊंचाई तकरीबन 145 फुट है और पैलेस में खूबसूरत उद्यान भी है।  प्रमुख उतस्वों के दिन सोने का सिंहासन भी दिखाई देता है।

अजंता और एलोरा गुफाएं

इस वास्तुकला का निर्माण 5 वीं और 10 वीं शताब्दी के बीच हुई है। इन गुफाओं बुद्ध, जैन और हिन्दू धर्म के देवी-देवताओं की पत्थर से बनी प्रतिमा है। इसमें 12 बुद्ध, 17 हिन्दू और 5 जैन गुफाएं हैं। इसकी गिनती विश्व पुरातन धरोहरों में होती है।

आमेर का किला, जयपुर

आमेर का किला आमेर शहर में स्थित है जो कि जयपुर से 11 किलोमीटर दूर है। इसे मीणा समाज द्वारा 1592 में बनाया गया था। यह किला भी बलुआ पत्थर से बना है। इसमें कई तरह के आधुनिक वास्तुकला दिखती है, जिनमें शीश महल, दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास प्रमुख है। इसके अलावा इस किला में सुख निवास है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस