नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजादी से पूर्व हैदराबाद निजाम के नाम से जाना जाता था। यह शहर ऐतिहासिक स्थल, वास्तु कला और चिकन बिरयानी के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। हालांकि, बहुत कम लोगों को पता है कि हैदराबाद स्ट्रीट शॉपिंग के लिए भी जाना जाता है। इस शहर में स्ट्रीट शॉपिंग का अनुभव बेहद सुखद रहता है। हैदराबाद में बेगम बाजार, लाड बाजार समेत कई बाजार हैं। जहां, आप कम बजट में अपनी पसंद की शॉपिंग कर सकते हैं। जब आपको हैदराबाद जाने का मौका मिले, तो शॉपिंग करने जरूर जाएं। आइए जानते हैं-

लाड बाजार

इस बाजार को चूड़ी बाजार के नाम से भी जाना जाता है। यह बाजार चारमीनार के बेहद करीब है। बैंगल्स लवर के लिए यह आकर्षण का केंद्र है। इस बाजार में शाम के समय बहुत भीड़ रहती है। इसके अलावा, यहां ज्वेलरी, सिल्क साड़ी और परफ्यूम भी खरीद सकते हैं।

Mozzam Jahi Market

यह बाजार निजाम के समय से ही हैदराबाद में लगता है। इस बाजार का नाम निजा निजाम मीर उस्मान खां के बेटे Mozzam Jah पर रखा गया है। यहां सड़कों के किनारे ढ़ेर सारे स्टॉल देख सकते हैं। जहां, चिकन, मीट, फल, परफ्यूम और ड्राई फ्रूट खरीद सकते हैं। इस बाजार में आपको कराची बकरे की दुकान भी मिल जाएगी।

नामपल्ली

हैदराबाद के नामपल्ली में भी आप स्ट्रीट शॉपिंग भी कर सकते हैं। इस बाजार में आपको बैग, ज्वेलरी, चूड़ियां, जूते, चप्पल आसानी से कम बजट में मिल जाएंगे। हर साल जनवरी और फरवरी के महीने में इस बाजार में एग्जीबिशन लगता है, जिसमें सस्ते दामों में आला दर्जे की चीजें खरीद सकते हैं।

बेगम बाजार

बेगम बाजार को हैदराबाद की राजधानी कहा जाता है। यह बाजार हैदराबाद में 150 सालों से लगता है। इस बाजार में डेकोरेशन और घर की सामग्री बेची जाती है। साथ ही यहां कॉस्मेटिक, परफ्यूम और ज्वेलरी भी खरीद सकते हैं।  हैदराबाद शहर में यह सबसे बड़ा बाजार है। ऐसा कहा जाता है कि इस बाजार से देश भर में व्यापार किया जाता है।

कोटी मार्केट

बेगम बाजार की तरह ही यह प्रसिद्ध है। यह बाजार ब्रिटिश हुकूमत के समय से लग रहा है। हैदराबाद में कोटी मार्केट की गिनती शीर्ष में होती है। आप यहां अपनी पसंद के ज्वेलरी, बैग्स और चप्पल खरीद सकते हैं।

Edited By: Umanath Singh