नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सिक्ख धर्म के अनुयायियों के लिए अमृतसर बेहद पावन स्थल है। इस शहर में गोल्डन टेंपल स्थित है। गोल्डन टेंपल को हिंदी में स्वर्ण मंदिर कहा जाता है। इतिहासकारों की मानें तो सम्राट अकबर ने गुरु अमरदास से भेंट कर गुरु पुत्री बीवी भानी को 500 बीघा भूमि दान किया था। इस भूमि पर गुरु पुत्री बीवी भानी के पति और सिक्ख धर्म के चौथे गुरु रामदास ने अमृतसर जलाशय का निर्माण कर अमृतसर शहर की स्थापना की। वहीं, सिक्ख धर्म के पांचवे गुरु अर्जुनदेव ने जलाशय के मध्य हरमिंदर साहब मंदिर का निर्माण करवाया। यह शहर जलियावाला बाग हत्याकांड के लिए भी प्रसिद्ध है। हजारों की संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक स्वर्ण मंदिर में आकर मत्था टेकते हैं और जलियावाला बाग जाकर शहीदों को नमन करते हैं। अगर आप भी घूमने के लिए अमृतसर जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो कम बजट में बेहतरीन शॉपिंग के लिए अमृतसर के इन स्ट्रीट मार्केट्स में जरूर जाएं। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

लाहोरी गेट बाजार

कम बजट में बेहतरीन क्वालिटी की सूट और शॉल खरीदारी के लिए लाहोरी गेट मशहूर है। रोजाना काफी संख्या में पर्यटक शॉपिंग के लिए लाहोरी गेट आते हैं। जब कभी आप अमृतसर जाएं, तो लाहोरी गेट बजट फ्रेंडली शॉपिंग के लिए लाहोरी गेट की सैर कर सकते हैं।

कटरा जयमाल सिंह बाजार

दुल्हन के श्रृंगार के लिए कटरा जयमाल सिंह बाजार पुरे पंजाब में फेमश है। साथ ही सूट और दुपट्टा के लिए भी कटरा जयमाल सिंह के लिए जाना जाता है। अगर आप भी अमृतसर जा रहे हैं, तो कटरा बाजार जरूर जाएं।

हॉल बाजार

हॉल बाजार की गिनती अमृतसर के सबसे पुराने बाजार में होती है। यह बाजार चप्पल और हेंडीक्राफ्ट चीजों के लिए जाना जाता है। साथ ही हॉल बाजार स्ट्रीट फूड के लिए फेमश है। जब कभी हॉल बाजार जाएं, तो स्ट्रीट फूड का टेस्ट जरूर करें।

शास्त्री मार्केट

शास्त्री मार्केट को अमृतसर का दिल कहा जाता है। इस बाजार की गिनती सबसे व्यस्तम बाजार में होती है। आप यहां कम कीमत पर बेहतरीन शॉपिंग कर सकते हैं। इस बाजार का मुख्य आकर्षण पटियाला और सूती सलवार हैं। वहीं, जंक ज्वेलरी और फुटवियर के लिए भी प्रसिद्ध है।

Edited By: Pravin Kumar