जनवरी में भी सर्दी अपने चरम पर होती है ऐसे में घूमने-फिरने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो ऐसी जगहों की प्लानिंग करें जहां का मौसम नॉर्मल रहता है। तो आज हम जिन जगहों के बारे में बताने वाले हैं वो सारी ही जगहें इस पैरामीटर के एकदम अनुकूल हैं। मौसम तो सुहावना रहता ही है साथ ही यहां कई तरह के फेस्टिवल्स भी आयोजित होते हैं जो आपके ट्रिप को और मजेदार बना सकते हैं। जैसे-

रण ऑफ कच्छ

रन ऑफ कच्छ गुजरात के कच्छ शहर में उत्तर तथा पूर्व में फैला हुआ दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है जो ‘रन ऑफ कच्छ’ के नाम से मशहूर है। यहां हर साल होने वाला कच्छ फेस्टिवल दुनियाभर में मशहूर है जिसका हिस्सा बनने देश-विदेश से पर्यटकों की भीड़ जुटती है तो आप समझ ही सकते हैं इसकी रौनक। फेस्टिवल की धूम देखने के साथ ही आप यहां डेजर्ट सफारी से लेकर लोकगीत और लोकनृत्यों का भी आनंद ले सकते हैं।

गोवा

वैसे तो गोवा घूमने का सीज़न नवंबर से ही शुरू हो जाता है लेकिन आप जनवरी में भी यहां आने की प्लानिंग कर सकते हैं। यहां एडवेंचर एक्टिविटीज़ की भरमार है और पार्टी करने वालों के लिए तो ये जगह एकदम परफेक्ट है। 

जैसलमेर

थार मरूस्थल के बीच बसा जैसलमेर, अपनी पीले पत्थर की इमारतों और रेत पर चलते ऊंटों की कतारों के लिए खासतौर से जाना जाता है। जैसलमेर किला, नथमल की हेवली, सालिम सिंह की हेवली, पटवों की हवेली, मंदिर पैलेस, गड़ीसर झील जैसी कई घूमने लायक जगहें हैं जो आपके ट्रिप को यादगार बना देंगी। फोटोग्राफी का मौका बिल्कुल भी मिस न करें।

बीकानेर

बीकानेर भी जनवरी में घूमने के लिहाज से इसलिए बेस्ट है क्योंकि उस दौरान यहां ऊंट महोत्सव का आयोजन होता है। ये इतना शानदार और बड़े पैमाने पर होता है कि इसे देखने विदेशों से पर्यटक भी आते हैं। फैमिली के साथ एंजॉय करने के लिए तो इससे बेहतर जगह हो ही नहीं सकती।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh