यदि आप ख़ूबसूरत गांवों को देखना चाहते या ऐसे जगह घूमने की योजना बना रहे हैं तो इन सारे जगहों को न भूलें। इन जगहों पर गए बगैर भ्रमण पूरा नहीं हो सकता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो गांवों की वादियों को और वहां के खुलेपन को छोड़ कर शहरों की ओर जाती पगडंडी की ओर बढ़ाते हैं। उन्हीं कदमों को गांवों की अहमियत पता होती है । गांव कहीं के भी हों, लगते एक जैसे ही हैं आइए जानें विश्व के कुछ बेहतरीन गांवों के बारे में ।

झीलों के पास बसे घर, हरे-भरे मैदान, पर्वतों की छाती से गुजरते बादल आपको कहीं और शायद ही कभी देखने को मिलें।

Alberobello, Italy

यहां आपका राब्ता सफ़ेद-सफ़ेद दीवारों से होने वाला है. हर घर के बाहर कुछ बेलें, फूलों की सुगंध से महकती गलियां एक बार तो आपको जन्नत सा अहसास करवा देंगी।

Cinque Terre, Italy

इटली स्वादिष्ट खाने के साथ अपने गांवों की वजह से भी चर्चित है। सरकार ने इस एरिया के विकास पर खासा ध्यान दिया है. सीढ़ीनुमा घर ये दर्शाते हैं कि गांवों में विकास की प्रक्रिया जारी है। यहां घरों की रोशनी दूर से देखने पर तारों से टिमटिमाती नज़र आती है।

Filzmoos, Austria

दूर-दराज बर्फ़ के आगोश में बसा एक गांव जिसे देखने में ऐसा लगता है कि मानो आशिकों की बस्ती हो। मुझे लगता है यहां के आंगन में मोहब्बत पलती है।

Colmar, France

गजब पोस्‍ट के अनुसार बचपन में आपने जितने भी कार्टून देखे होंगे उनमें से एक तो इस गांव जैसा पक्का लगेगा। तस्वीरें देखने के बाद आपको बचपन की याद आ ही गई होगी। यहां लोग दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं।

Bibury, England

इग्लैंड के लोग यहां की वादियों के लुत्फ़ उठाने के लिए आते रहते हैं। इसीलिए ये जगह पर्यटकों के बीच खासी चर्चित है। 17 वीं शताब्दी के दौरान यहां रॉयल परिवार के लोग आ कर रहा करते थे। उसके बाद से इसको प्रसिद्धि मिल गई।

Alacati, Turkey

यहां लोग छुट्टियां मनाने के लिए इसीलिए आते हैं क्योंकि तुर्की में कहीं ऐसे नज़ारे मिलना अपवाद है। इस जगह पर्यटकों का तांता लगा रहता है। बरसात के मौसम में यहां के नज़ारे देखते ही बनते हैं।

पढे: पर्यटन से जुडी खबरें

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस