Move to Jagran APP

Surat Street foods: फूड लवर्स के लिए जन्नत से कम नहीं है सूरत, जरूर ट्राई करें यहां के ये मशहूर जायके

Surat Street foods अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं तो सूरत एक बहुत ही अच्छी जगह है घूमने-फिरने के साथ तरह-तरह के जायकों का लुत्फ उठाने के लिए। तो अगर कभी आप यहां आएं तो यहां के इन जगहों का चखना मिस न करें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Sat, 18 Mar 2023 11:03 AM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 11:03 AM (IST)
Surat Street foods: फूड लवर्स के लिए जन्नत से कम नहीं है सूरत, जरूर ट्राई करें यहां के ये मशहूर जायके
Surat Street foods: सूरत के मशहूर और लजीज जायके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Surat Street foods: सूरत वैसे तो टेक्सटाइल, डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग के लिए मशहूर है, लेकिन यहां के जायके भी दूर-दराज तक अपने पहचान बनाए हुए हैं। यहां सड़कों के किनारे आपको खाने-पीने के कई स्टॉल मिल जाएंगे, जिनके स्वाद के क्या ही कहने। कम पैसों में भी आप कई तरह की डिशेज चख सकते हैं। तो जान लें यहां की कुछ मशहूर डिशेज के बाे में।

loksabha election banner

सुरती सेव खमानी

सूरत का सुरती सेव खमनी डिश यहां की सबसे टेस्टी और लाजवाब डिश मानी जाती है, जिसे चना दाल और चीनी के साथ अदरक, लहसुन और मिर्च के मिश्रण से तैयार किया जाता है। जिसे ऊपर सेव डालकर परोसा जाता है। 

उंधियू डिश

उंधियू भी बहुत ही लाजवाब और स्वादिष्ट डिश है। उंधियू को कई तरह की सब्जियों से तैयार किया जाता है। जो न सिर्फ इस डिश को स्वादिष्ट बनाती हैं बल्कि हेल्दी भी होती हैं। तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए। इस रेसिपी को बनाने में काफी वक्त लगता है और फिर मिट्टी के बर्तन में डाल दिया जाता है।

लोचो

लोचो खाने में बेहद टेस्टी डिश है। जिसे आप सूरत के ज्यादातर रेस्टोरेंट मेन्यू में देख सकते हैं। खाने में थोड़ी तीखी और मीठी होती है, जिसे हरी चटनी और सेव के साथ परोसा जाता है। गुजरातियों में तो ये बहुत ही पॉपुलर फूड है। 

खमन ढोकला

गुजराती डिशेज की बात हो और खमन ढोकला का नाम न आए, ये हो ही नहीं सकता। रसवाला खमन ढोकला सूरत की बहुत ही मशहूर डिश है। इसकी मसालेदार ग्रेवी और सेव का एक्स्ट्रा जायके इसके मजे को कर देंगे दोगुना।

नानखटाई

नानखटाई एक भूरे रंग का बिस्कुट होता है, जिसे घी, इलायची और जायफल के साथ बनाया जाता है। सूरत में ये स्नैक आपको हर स्ट्रीट पर देखने को मिल जाएगा। तो अगर आपका मन सूरत में कुछ मीठा खाने का कर रहा है, तो हमारी सलाह है कि आपको सबसे पहले मीठे में नानखटाई टेस्ट करनी चाहिए। आप यकीनन अन्य महंगे बिस्कुट के टेस्ट भूल जाएंगे।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.