Move to Jagran APP

Summer Tourist Places: कम बजट में बिताना चाहते हैं यादगार वेकेशन, तो ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन होंगे परफेक्ट

Summer Tourist Places मार्च के आते ही अगर आप भी वेकेशन पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आप कम पैसों के यादगार छुट्टियां बिता सकेंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Tue, 21 Mar 2023 01:57 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 01:57 PM (IST)
Summer Tourist Places: कम बजट में बिताना चाहते हैं यादगार वेकेशन, तो ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन होंगे परफेक्ट
गर्मियों में कम बजट में करें इन जगहों की सैर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Summer Tourist Places: मार्च का महीना आते ही गर्मी की शुरुआत हो जाती है। गर्मी के आते ही लोग अक्सर छुट्टियां प्लान करने लगते हैं। लेकिन वेकेशन पर जाने के लिए लोग अपने बजट का भी खास ख्याल रखते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनो दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगहों के बारे में,जहां आप न सिर्फ अपना परफेक्ट वेकेशन बिता पाएंगे, बल्कि कम बजट में भरपूर एंजॉय भी कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ वेकेशन डेस्टिनेशन के बारे में-

loksabha election banner

ऋषिकेश

अगर आप कम पैसों में सुकून के साथ अपना वेकेशन गुजारना चाहते हैं, तो इसके लिए आप उत्तराखंड के ऋषिकेश जा सकते हैं। यहां के खूबसूरत नजारे न सिर्फ आपको आनंद की अनुभूति कराएंगे, बल्कि गंगा किनारे होने वाली आरती दिल को सुकून देंगे। साथ ही अगर आप एडवेंचर प्रेमी हैं, तो यहां ट्रैकिंग, राफ्टिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

बनारस

उत्तर प्रदेश का बनारस दुनियाभर में काफी मशहूर है। इस शहर की खूबसूरती कई बॉलीवुड फिल्मों में भी देखने को मिली है। इस महीने घूमने के लिए बनारस परफेक्ट जगह साबित होगी। आप यहां दो-तीन दिनों में ही कई मशहूर और लोकप्रिय जगह घूम सकते हैं। साथ ही यहां रुकने और घूमने का खर्च की आपके बजट के मुताबिक है। इसके अलावा आप यहां लजीज पकवानों का लुत्फ भी उठा पाएंगे।

कसोल

प्राकृतिक सुंदरता से भरा हिमाचल प्रदेश देश-दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। इस राज्य में यूं तो कई सारे घूमने लायक पर्यटन स्थल हैं, लेकिन कसोल की प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो यह जगह आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। मार्च से जून तक का महीना यहां घूमने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यहां आपको कम पैसों में खाने,रहने और घूमने के लिए परिवहन आसानी से मिल जाएंगे।

कुर्ग

गर्मियों में घूमने के लिए कुर्ग भी एक बढ़ियां जगह साबित होगी। हर साल यहां इस मौसम में कई सारे लोग घूमने पहुंचते हैं। यह भारत का एक मशहूर हिल स्टेशन है। आप यहां अपने बजट के मुताबिक खूबसूरत झरनों, हरियाली और चाय के बागानों का आनंद ले सकते हैं।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.