नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ahmedabad Kite Festival 2020: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें पतंगबाज़ी का बहुत शौक़ है, तो आपको इस वक्त गुजरात में होना चाहिए, जहां इस वक्त अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव चल रहा है। गुजरात के अहमदाबाद में इस उत्सव का आग़ाज़ ज़ोरो-शोरों से 7 जनवरी को हुआ। हर साल मकर संक्रांति के मौके पर गुजरात में अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन किया जाता है। इस बार यह उत्सव 14 जनवरी तक चलेगा।

खास बात यह है कि इस पतंग उत्सव में हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश से सैलानी आते हैं। इसके अलावा भारत के अन्य राज़्यों से आए अतिथि भी इस खास समारोह में शिरकत करत हैं। अहमदाबाद के अलावा गुजरात के अन्य शहर जैसे कि सूरत, वडोदरा और राजकोट में भी आप इस फेस्टिवल की धूम देखने को मिलती है।

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Quick Glimpse of #IKF2020 Day 2

A post shared by Gujarat Tourism (@gujarattourism) on

गुजरात में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव का आयोजन साल 1989 में किया गया था। उत्तरायन के मौके पर जब मौसम में परिवर्तन हो रहा होता है, सर्दी कम हो जाती है और गर्मी का आग़ाज़ होने लगता है। ऐसे समय में पतंग उत्सव का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य लोगों में खुशियां बांटना है। इसलिए हर साल इस उत्सव का आयोजन किया जाता है।   

इस साल पतंग उत्सव का 30वां साल है। इस काइट फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण अलग-अलग शेप, साइज़ और कलर में दिखने वाली लाखों खूबूरत पतंगें।

इसकी खास बात ये है कि यहां भारती के अलावा दुनियाभर के पतंगबाज़ी एक्सपर्ट हिस्सा लेते हैं। इसमें बेस्ट पतंग की भी प्रतियोगिता होती है। 

पतंगों के अलग-अलग रंगइस पतंग उत्सव में दुनियाभर से आए पतंगबाज न सिर्फ अपनी पतंगबाजी का हुनर दिखाते हैं, बल्कि अलग-अलग तरह की पतंगों को भी उड़ाते हैं। 

गुजराज टूरिज्म इस महोत्सव का समर्थन करता है और इस महोत्सव का मुख्य इवेंट अहमदाबाद स्थित साबरमती रिवर फ्रंट पर होता है।

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस