Move to Jagran APP

डेस्टिनेशन : कपल के लिए जन्नत से कम नहीं है ऊटी, इन खूबसूरत जगहों में बसी है दुनिया

बोटेनिकल गार्डन, डोडाबेट्टा उद्यान, ऊटी झील, कलहट्टी प्रपात और फ्लॉवर शो आदि कई कारण हैं जिनके लिए ऊटी पूरे विश्व में मशहूर है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 01:15 PM (IST)
डेस्टिनेशन :  कपल के लिए जन्नत से कम नहीं है ऊटी, इन खूबसूरत जगहों में बसी है दुनिया
डेस्टिनेशन : कपल के लिए जन्नत से कम नहीं है ऊटी, इन खूबसूरत जगहों में बसी है दुनिया

शिमला में बर्फ पड़ते ही ज्यादातर लोग शिमला में स्नोफॉल देखने की प्लानिंग करते हुए नजर आ रहे हैं. 

loksabha election banner

ऐसे में सीजन में घाटा उठा रहा शिमला टूरिज्म फिर से गुलजार हो गया है. लेकिन दूसरी तरफ शिमला जाने वाले लोगों की संख्या एकाएक बढ़ गई है. 

अगर आप भी शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो वहां जाने से पहले अपनी विश लिस्ट थोड़ी बढ़ा लीजिए, क्योंकि वहां आपको काफी भीड़ मिल सकती है. आइए, हम आपको शिमला की तरह ही खूबसूरत एक और जगह के बारे में बताते हैं. ऊटी एक ऐसी खूबसूरत जगह जिसे कपल्स की फेवरेट हनीमून डेस्टिनेशन माना जाता है. आइए, जानते हैं क्या है यहां खास. 

यह दक्षिण भारत का प्रमुख हिल स्टेशन है, जो हनीमून हॉट स्पॉट के रूप में भी प्रसिद्ध है. यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है. ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है. इन पहाड़ियों को ब्लू माउन्टेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है. कुछ लोगों का ऐसा विश्वास है कि इस स्थान का नाम यहां की घाटियों में 12 वर्ष में एक बार फूलने वाले कुरुंजी फूलों के कारण पड़ा. ये फूल नीले रंग के होते हैं तथा जब ये फूल खिलते हैं तो घाटियों को नीले रंग में रंग देते हैं. 

क्या है खास 

बोटेनिकल गार्डन, डोडाबेट्टा उद्यान, ऊटी झील, कलहट्टी प्रपात और फ्लॉवर शो आदि कई कारण हैं जिनके लिए ऊटी पूरे विश्व में मशहूर है. एवलेंच, ग्लेंमोर्गन का शांत और प्यारा गांव मुकुर्थी राष्ट्रीय उद्यान आदि ऊटी के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं.

कैसे पहुंचे 

ऊटी का नजदीकी एयरपोर्ट कोयंबटूर 89 किलोमीटर दूर है. मुंबई, कालीकट, चेन्नई व मदुरै के लिए यहां से नियमित उड़ानें हैं. चेन्नई व कोयंबटूर से ट्रेनें भी हैं. बस-टैक्सी लेकर मदुरै,  तिरुअंनतपुरम, रामेश्वरम, कोच्चि, कोयंबटूर से यहां पहुंचा जा सकता है. 

घूमने का बेस्ट टाइम 

अप्रैल से जून या फिर सितंबर-अक्टूबर का महीना. 

तो, अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ किसी खास जगह पर घूमना चाहते हैं, तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकती है. 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.