रोमांटिक डेस्टिनेशंस का जिक्र हो और राजस्थान पीछे रह जाए, ऐसा मुमकिन ही नहीं है। इस रेगिस्तानी प्रदेश में भी अगर सबसे खास कुछ है तो वह है उदयपुर। पिछोला झील ने इसे सौंदर्य दिया है और शाम घिरने पर इसके बदन पर गिरती आसपास के होटलों- रिजॉर्ट की बत्तियां पूरा समां रूमानी बना देती हैं। दिन भर पैरों से इसकी गलियां नापिए, रंग-रंगीले राजस्थानी जेवरों—चूडि़यों और लंहगों—दुपट्टों की खरीदारी में डूबिए। या फिर कुछ भी मत करिए। यों ही जहां दिल चाहे घूमिए। पुरानी हवेलियों को निहारिए, खूबसूरत ग्राफिति से सजी गलियों को देख आइए और हर शाम झील के किनारे किसी मौके की जगह पर अपना अड्डा जमा लीजिए।

शांत झील के बदन को हौले से दुलारकर जाती हवा से झिलमिलाती रोशनियों का संसार आपको लुभाएगा। आप तो बस उस खूबसूरती में डूब जाइए। अपने हमसफर की आंखों में आंखें डालकर गुम उतर जाइए अपनी रूमानी शाम को और भी हसीन बनाने की खातिर। बस, ख्याल रखिएगा इतना कि दिन सुहाने होंगे, मगर रातें अपनी जालिम सर्दी को अभी भूली नहीं हैं। गरम कपड़ों को संग ले जाना याद रखना, और फिर मीठी-मीठी बातों में डूबकर, सुनहले भविष्य के ख्वाब बुनना। उदयपुर की पिछोला झील और इसका किनारा ऐसे कितने ही जोडि़यों के ख्वाबों में सजता आया है। 

महल में रोमांटिक एहसास

झीलों की नगरी के नाम से मशहूर उदयपुर सिसोदिया राजवंश द्वारा शासित मेवाड़ राजवंश की राजधानी रहा है। उदयपुर में भी बहुत सी शाही इमारतें हैं जो राजशाही की याद दिलाती हैं। लेक पैलेस कभी महाराणा जगत सिंह का महल हुआ करता था, लेकिन अब यह एक खूबसूरत होटल है जिसमें राजसी ठाठ-बाट का हर साजो-सामान मौजूद है। पिछोला झील के बीच जग निवास द्वीप पर स्थित इस पैलेस में स्पीड बोट से जाया जाता है। इसे दुनिया का सबसे रोमांटिक होटल भी माना जाता है।

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ ने भी यहां ठहर कर राजशाही का लुत्फ उठाया था। उनके अलावा ईरान के शाह, नेपाल नरेश और अमेरिका की फ‌र्स्ट लेडी रहीं जैकलीन कैनेडी जैसे शाही मेहमान भी यहां की शाही मेजबानी का लुत्फ उठा चुके हैं।

कई बॉलीवुड मूवी की शूटिंग यहां हो चुकी है। इसी तरह पिछोला झील के तट पर बसे शिव निवास पैलेस की भव्यता भी लोगों को आकर्षित करती है। इन महलों में आपको शाही खाने भी मिलते हैं। लाल मांस से लेकर दाल-बाटी-चूरमा और विशेष मिठाइयां यहां रॉयल स्वाद में मिल सकती हैं।

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस