Move to Jagran APP

फ्रांस जैसा लगता है भारत का ये शहर, देश में लीजिए विदेश का मजा

सेक्रेड हार्ट कैथोलिक चर्च पुडुचेरी की सबसे मशहूर जगह हैं. इस चर्च में अंग्रेजी और तमिल में प्रार्थना की जाती है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Wed, 02 May 2018 04:10 PM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 04:10 PM (IST)
फ्रांस जैसा लगता है भारत का ये शहर, देश में लीजिए विदेश का मजा
फ्रांस जैसा लगता है भारत का ये शहर, देश में लीजिए विदेश का मजा

आप अगर कम बजट में विदेश घूमना चाहते हैं, तो हम आपको एक ऐसा ऑप्शन बताने जा रहे हैं. जहां जाकर आप विदेश जैसा मजा भी आएगा और आपका बजट भी कम लगेगा. भारत में एक ऐसा खूबसूरत शहर है, जिसे मिनी फ्रांस कहा जाता है.

loksabha election banner

फ्रांस जैसा खूबसूरत है पुडुचेरी 

फ्रांस ही तरह ही हमारे देश में भी एक जगह मौजूद है, जिसका नाम पुडुचेरी है. इस जगह की खासियत यह है कि फ्रांस से यहां पर आने वाले लोगों को लगता ही नहीं की वो भारत में है, क्योंकि यह जगह हुबहू फ्रांस की ही कॉपी है. इस शहर का इतिहास भी 1673 इसवीं में फ्रेंच लोगों के आने से शुरू हुआ था. शायद इसलिए इस शहर में फ्रांस की झलक दिखाई देती है.

व्हाइट टाउन है खास 

समुद्र के किनारे बसे इस प्रदेश में घूमने लायक कई खूबसूरत जगह मौजूद है. यहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आप इसके बिना ही यहां एंजॉय कर सकते हैं. पुडुचेरी को एक बेहतरीन टाउन प्लानिंग के हिसाब से ही बसाया गया है. यहां पर फ्रांसीसियों के लिए अलग से एक टाउनशिप बनाई गई है, व्हाइट टाउन कहा जाता है. पुडुचेरी में लगी कई महापुरूषों की मूर्तियां इसकी खास पहचान है, सिर्फ सड़क ही नहीं बल्कि यहां के एक बीच पर महात्मा गांधी की तस्वीर लगी हुई है, जिसके कारण उस बीच को महात्मा गांधी के नाम से ही जाना जाता है.

 

खूबसूरत चर्च को देखने आते हैं देश-विदेश से लोग 

सेक्रेड हार्ट कैथोलिक चर्च पुडुचेरी की सबसे मशहूर जगह हैं. इस चर्च में अंग्रेजी और तमिल में प्रार्थना की जाती है. इसके अलावा इस चर्च में आप 2000 हजार लोगों को एक साथ प्रार्थना करते हुए देख सकते हैं. चर्च और बीच के अलावा पुडुचेरी के एक प्राचीन मंदिर भी दुनियाभर में मशहूर है, जिसे श्री गणेश का मनाकुला विलय कुलॉन मंदिर के नाम से जाना जाता हैं. 

 

कैसे पहुंचे 

प्रमुख संघराज्य क्षेत्र होने के कारण पुडुचेरी का अपना रेलवे स्टेशन है. देश के सभी बड़े शहरों से आने वाली रेलगाड़ियां पुडुचेरी में रुकती हैं. रेलगाड़ी से पुडुचेरी की यात्रा भी एक अच्छा विकल्प है.

पुडुचेरी से निकटतम हवाईअड्डा चेन्नई में है. चेन्नई हवाईअड्डे से नियमित घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें उपलब्ध हैं और इसी कारण हवाईयात्रा से चेन्नई तक जाना एक अच्छा विकल्प है. जहां से आप पुडुचेरी जा सकते है जो केवल 139 किमी दूर है.

घूमने के लिए बेस्ट टाइम 

नवम्बर से जून 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.