Move to Jagran APP

खूबसूरती ही नहीं तिरुवनंतपुरम के जायके भी इस जगह को बनाते हैं खास, जरूर चखें ये 5 डिशेज

टूरिस्ट में पॉपुलर होने की वजह से यहां देशी-विदेशी डिशेज में बहुत वैराइटी रहती है। कई तरह की डिशेज है जो त्रिवेंद्रम को खास बनाती है जानेंगे इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 01:43 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 09:41 AM (IST)
खूबसूरती ही नहीं तिरुवनंतपुरम के जायके भी इस जगह को बनाते हैं खास, जरूर चखें ये 5 डिशेज
खूबसूरती ही नहीं तिरुवनंतपुरम के जायके भी इस जगह को बनाते हैं खास, जरूर चखें ये 5 डिशेज

तिरुवनंतपुरम शहर केरल की राजधानी होने की वजह से राज्य भर के स्वादिष्ट व्यंजनों का प्रतिनिधित्व करता है। यहां केरल के आम घरों में पकने वाले स्वादिष्ट व्यंजन बड़ी सहजता से उपलब्ध हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त पर्यटकों में काफी लोकप्रिय होने के कारण तमाम तरह के देशी-विदेशी व्यंजनों की उपलब्धता रहती है। एक खास तरह की खाद्य संस्कृति, जो त्रिवेंद्रम को विशेष बनाती है, वह है रातों को सड़कों पर लगने वाली खाने की दुकानें। ये दुकानें ठेलों पर लगती हैं और स्वादिष्ट व ताजे भोजन की वजह से अच्छा खाने के शौकीन लोगों को खूब आकर्षित करती हैं। कोवलम बीच के रेस्टोरेंट में पकने वाले 'सी फूड' जरूर चखे जाने चाहिए। सेंट्रल रेलवे स्टेशन और मुख्य बस अड्डे से थोड़ी दूर इंडियन कॉफी हाउस भी खानपान की मुख्य जगहों में गिना जाता है।

loksabha election banner

इडियप्पम विद करी

केरल में इसे नूलाप्पम के नाम से भी जाना जाता है। इडियप्पम चावल के आटे, नमक, पानी और सेवई से तैयार होता है जो देखने में बड़ा ही अलग होता है। इसे आप अलग-अलग तरह की करी के साथ खा सकते हैं लेकिन सबसे बेस्ट एग करी का कॉम्बिनेशन होता है। 

प्रॉन करी

अगर आप प्रॉन लवर हैं तो केरल के इस पारंपरिक डिश को जरूर ट्राय करें। करी को लाल, काली मिर्च, नमक और हल्दी के साथ कोकोनट मिल्क और गुड़ के साथ पकाया जाता है। गॉर्निशिंग के लिए करीपत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे आप रोटी या चावल किसी के भी साथ खा सकते हैं। ये यहां का पॉप्युलर सी-फूड है।

 

अप्पम

खमीर उठे चावल के आटे, कोकोनट मिल्क, कोकोनट वाटर और थो़ड़ा सा चीनी मिलाया जाता है। अप्पम पतला सा पैनकेक होता है जिसके किनारे बहुत क्रिस्पी होते हैं। जिसे करी के साथ खाया जाता है। यूरोपियन स्टाइल इस करी को कोकोनट मिल्क, दालचीनी, लौंग, आम और कई दूसरी सब्जियों को मिक्स कर बनाया जाता है। मसालों की खुशबू और कोकोनट मिल्क का स्वाद होता है बड़ा ही लाजवाब।

पुट्टू एंड काडला करी

इडली डोसे के अलावा केरल में नाश्ते में पुट्टू एंड काडला करी की बहुत ही डिमांड होती है। पुट्टू, पके हुए चावल होते हैं जिसे मोल्ड के सहारे लंबा सा शेप दिया जाता है। इसे पके केले, नारियल और काडला करी के साथ सर्व किया जाता है। काडला करी काले चने से बनी होती है। 

इला सद्या

केरल में मिलने वाली वेजिटेरियन डिशेज़ में सबसे पॉप्युलर और सबसे टेस्टी है ये, जिसमें एक साथ कई तरह की डिशेज़ का आनंद ले सकते हैं। सद्या को यहां खासतौ से किसी पूजा-पाठ या त्योहार के मौके पर बनाया जाता है। इसके साथ पचड़ी, खिचड़ी, ओलन, सांबर, वरावू, थोरन, अविवल जैसी कई चीजों के साथ सर्व किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.