Move to Jagran APP

Offbeat Places in Uttrakhand: भीड़ और शोरगुल से दूर उत्तराखंड की ये जगहें है घूमने के लिए एकदम बेहतरीन

Offbeat Places in Uttrakhand दिल्ली रहने वालों का वीकेंड अकसर ही उत्तराखंड में बीतता है। इस वजह से मसूरी और नैनीताल हमेशा ही पर्यटकों से भरे रहते हैं। तो आज हम ऐसी कुछ जगहों के बारे में बताने वाले हैं जो हैं बहुत ही अलग और खूबसूरत।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 08:06 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 08:06 AM (IST)
Offbeat Places in Uttrakhand: भीड़ और शोरगुल से दूर उत्तराखंड की ये जगहें है घूमने के लिए एकदम बेहतरीन
Offbeat Places in Uttrakhand: उत्तराखंड की इन ऑफबीट जगहों को करें एक्सप्लोर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Offbeat Places in Uttrakhand: जब भी उत्तराखंड घूमने की बात होती है लोगों को वही लैंसडाउन, नैनीताल, मसूरी, धनौल्टी और नौकुचियाताल का ऑप्शन नजर आता है, जो हर वक्त सैलानियों से खचाखच भरे रहते हैं। कई बार तो यहां जाकर लोग एंजॉय भी नहीं कर पाते, तो अगर आप दिल्ली के आसपास ही किसी जगह जाकर वीकेंड एंजॉय और रिलैक्स करना चाहते हैं तो नो डाउट उत्तराखंड बेस्ट है लेकिन इस बार यहां के इन ऑफबीट जगहों को एक्सप्लोर करने का प्लान बनाएं। जहां आएगा आपका बहुत मजा और हो जाएंगे पूरी तरह से रिलैक्स।  

loksabha election banner

1. कनातल (उत्तराखंड)

देहरादून से सिर्फ 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कनातल बहुत ही खूबसूरत जगह है और भीड़भाड़ से दूर। यहां आप कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज़ के मजे ले सकते हैं। प्रकृति को करीब से निहारने के लिए होटल नहीं बल्कि टेंट या होमस्टे में ठहरें। अप्रैल से जून का समय यहां आने के लिए बेस्ट है।

2. पेवरा (उत्तराखंड)

उत्तराखंड में नैनीताल व अल्मोड़ा के बीच बसा पेवरा छोटी लेकिन बहुत ही शांत जगह है। जहां आकर आप प्रकृति से रूबरू हो सकते हैं और मौजमस्ती के साथ फुल टू रिलैक्स भी हो सकते हैं। यहां चारों सेब और आलूबुखारे से लदे पेड़ इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। अल्मोड़ा से 28 किमी की दूरी तय करके आप इस जगह पहुंच सकते हैं।

3. फूलों की घाटी (उत्तराखंड)

उत्तराखंड में फूलों की घाटी नहीं देखा तो क्या देखा। तरह-तरह के खूबसूरत और दुर्लभ फूलों से सजी इस घाटी को घूमने के लिए जुलाई से सितंबर तक का महीने बेस्ट होता है। लेकिन यहां जाने के लिए आपका फिट होना बहुत जरूरी है क्योंकि ट्रैकिंग के जरिए ही फूलों की घाटी तक पहुंचा जा सकता है। 

4. पनगोट (उत्तराखंड)

नैनीताल से ऊपर बसा खूबसूरत गांव पनगोट भी शानदार जगह है छुट्टियों में रिलैक्स होने का। यहां आप नेचर ट्रैकिंग, नाइट जंगल सफारी, बर्ड वॉचिंग और ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं। इस इको फ्रेंडली विलेज आने का आप कभी भी बना सकते हैं प्लान।

5. मंडल (उत्तराखंड)

भागदौड़ भरी लाइफ से कुछ दिनों का ब्रेक चाहते हैं तो देहरादून से चकराता होते हुए एक जगह है मंडल, वहां का प्लान बना सकते हैं। जहां नेटवर्क तो नहीं मिलेगा लेकिन सुकून की पूरी गारंटी है। 

6. खुरपाताल (उत्तराखंड)

नैनीताल से महज 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खुरपाताल भी बेहद शांत और सुकून भरी जगह है। चीड़ और देवदार के पेड़ों से घिरे जंगल और यहां की हरी झील में फोटोग्राफी के लिए बहुत ही शानदार व्यू तैयार करते हैं। वक्त हो, तो सरियाताल देखना मिस न करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.