Move to Jagran APP

गुजरात की इस बर्ड सेंचुरी में देखने को मिलते हैं 200 से भी ज्यादा प्रकार के पक्षी

गुजरात की इस बर्ड सेंचुरी में सर्दियों में आपको एक या दो नहीं बल्कि 200 प्रकार के अलग-अलग पक्षी देखने को मिलते हैं। जानें और क्या है खास इस सेंचुरी में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 05:23 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 05:23 PM (IST)
गुजरात की इस बर्ड सेंचुरी में देखने को मिलते हैं 200 से भी ज्यादा प्रकार के पक्षी
गुजरात की इस बर्ड सेंचुरी में देखने को मिलते हैं 200 से भी ज्यादा प्रकार के पक्षी

अहमदाबाद से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नल सरोवर बर्ड सेंचुरी भारत की सबसे बड़ी वाटर बर्ड सेंचुरी में से एक है। इसलिए यहां पानी में रहने वाले पक्षियों की संख्या ज्यादा है। बर्ड लवर्स के लिए ये जगह जन्‍नत से कम नहीं है। आप यहां किसी भी मौसम में सुबह 6 से शाम 6 बजे के बीच आ सकते हैं।

loksabha election banner

नलसरोवर को 1969 में पक्षी अभ्यारण्य का दर्जा मिला। 120 वर्ग किमी में फैली ये सेंचुरी सिर्फ पक्षियों के ही नहीं जानवरों और जलीय पौधों के भी काफी अनुकूल है। नल सरोवर में खानपान की कमी के कारण पक्षी आसपास के इलाकों में चले जाते हैं जो मानसून के बाद वापस लौट आते हैं। झील में प्लोवर्स, सैंडपिपर्स और स्टींट्स जैसे कई खूबसूरत पक्षियों को देखा जा सकता है।

नल सरोवर पक्षी अभ्यारण्य

नल सरोवर 120 वर्ग किमी में फैला बहुत ही शांत पक्षी अभ्यारण्य है जिसमें 36 छोटे द्वीप हैं। जो सानंद गावं से करीब 60 किमी की दूरी पर है। 200 से ज्यादा पक्षी यहां देखे जा सकते हैं । सर्दियों में यहां साइबेरियन के अलावा रोसी पेलिकन से लेकर ब्राह्मण बत्तख, सफेद स्टॉर्क, बिटरटें, ग्रिब्स, फ्लेमिंगो, कैक्स जैसे पक्षी देखने को मिलते हैं।

कब आएं

नवंबर से फरवरी का महीना यहां आने के लिए सबसे सही होता है। वैसे तो प्रवासी पक्षी अक्टूबर से लेकर अप्रैल तक देखे जा सकते हैं लेकिन दिसंबर और जनवरी में इन्हें संख्या दोगुनी हो जाती है। पक्षियों को देखने के साथ ही इनकी फोटो खींचने के लिए सुबह और शाम का वक्त परफेक्ट होता है।

कैसे पहुंचे

ट्रेन से- अहमदाबाद और वीरंगम यहां के सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन हैं।

सड़क से- अहमदाबाद (64 किमी), वीरंगम (40 किमी) और सानंद (42 किमी) यहां के नजदीकी बस स्टेशन हैं।

फ्लाइट से- अहमदाबाद यहां का सबसे नजदीक एयरपोर्ट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.