Move to Jagran APP

Horseback Riding का आनंद उठाने के लिए इन जगहों पर एक बार जरूर जाएं

पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जलिंग बेहद पॉपुलर हिल स्टेशन है। काफी संख्या में पर्यटक दार्जलिंग घूमने आते हैं। खासकर हॉर्स राइडिंग के लिए पश्चिम बंगाल पूर्व से ही प्रसिद्ध है। दार्जलिंग में जलापहाड़ स्थित है जिसे पोनी स्टैंड भी कहा जाता है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 11:43 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 05:14 PM (IST)
Horseback Riding का आनंद उठाने के लिए इन जगहों पर एक बार जरूर जाएं
आमतौर पर पुष्कर कैमल राइडिंग, पुष्कर मेला, ब्रह्मा जी का मंदिर और 52 घाटों के लिए प्रसिद्ध है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है। इस सीजन में छुट्टी के दिनों में लोगों के पास पर्याप्त समय रहता है। इस दौरान लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ हॉलिडे सेलिब्रेट करने के लिए देश्भर की सैर करते हैं। हालांकि, कोरोना महामारी के दौर में घर से बाहर निकलते समय और यात्रा करते समय Covid-19 के संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक सावधानियां जरूर बरतें। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करें और लोगों को भी नियमों का पालन करने की हिदायत दें। अगर आप भी आने वाले दिनों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो Horseback Riding का आनंद उठाने के लिए इन जगहों पर जरूर जाएं। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

दार्जलिंग

पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जलिंग बेहद पॉपुलर हिल स्टेशन है। काफी संख्या में पर्यटक दार्जलिंग घूमने आते हैं। खासकर हॉर्स राइडिंग के लिए पश्चिम बंगाल पूर्व से ही प्रसिद्ध है। दार्जलिंग में जलापहाड़ स्थित है, जिसे पोनी स्टैंड भी कहा जाता है। यहां से दार्जलिंग का प्राकृतिक और मनोरम दृश्य का अवलोकन कर सकते हैं। जलापहाड़ में हॉर्स राइडिंग के लिए उपयुक्त सुविधाएं है। जब कभी दार्जलिंग घूमने के लिए जाएं, तो एक बार हॉर्स राइडिंग के लिए जलापहाड़ जरूर जाएं।

महाबलेश्वर

मुंबई के दक्षिण में महाबलेश्वर स्थित है। यह पश्चिम घाट का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। पर्यटकों के लिए महाबलेश्वर आकर्षण का केंद्र है। खासकर बरसात के दिनों में महाबलेश्वर का प्राकृतिक नजारा देखने लायक रहता है। सूर्यास्त के समय हॉर्स राइडिंग करना सबसे उत्तम माना जाता है। इसके लिए महाबलेश्वर जाएं, तो सूर्यास्त के समय हॉर्स राइडिंग का आनंद उठाएं।

पुष्कर

आमतौर पर पुष्कर कैमल राइडिंग, पुष्कर मेला, ब्रह्मा जी का मंदिर और 52 घाटों के लिए प्रसिद्ध है। साथ ही पुष्कर में हॉर्स राइडिंग की उचित व्यवस्था है। आसान शब्दों में कहें तो पुष्कर हॉर्स राइडिंग के लिए बेहतर गंतव्य है। आप पुष्कर में मारवाड़ी घोड़ों की राइडिंग कर सकते हैं। इतिहास के पन्नों में मारवाड़ी घोड़ों का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है। इतिहासकारों की मानें तो मारवाड़ घोड़े अपनी बहादुरी के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। जब कभी मौका मिले, एक बार पुष्कर जरूर जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.