नवंबर में इस साल का आखिरी लॉन्ग वीकेंड आने वाला है। तो घूमने-फिरने वालों के साथ ही ये उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा मौका है जो दिल्ली-एनसीआर के प्रदूषण भरे माहौल में जीने को मजबूर हैं। ज्यादातर जगहों पर गुरुनानक जयंती (प्रकाश पर्व) की छुट्टी 19 नवंबर शुक्रवार को है और साथ ही शनिवार, रविवार की भी छुट्टी। तो आप वृहस्पतिवार को रात को निकलने का प्लान बना सकते हैं। यहां हम आपको 3 दिनों में घूमने लायक कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं जो खूबसूरत तो हैं ही, साथ ही यहां घूमने के लिए बहुत ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते।  

सराहन

पहाड़ों का माहौल इस समय घूमने के लिए अनुकूल होता है। जब आप खूबसूरत वादियों के साथ स्नोफॉल के मजे भी ले सकते हैं। ऐसी ही एक जगह है शिमला से 180 किमी दूर सतलुज नदी के किनारे बसा सराहन गांव। यहां तक पहुंचने का रास्ता ही इतना खूबसूरत है कि आपको मंजिल तक पहुंचने वाली थकान का पता ही नहीं लगेगा। तरह-तरह के पेड़-पौधे, उन पर लदे फल-फूल इस जगह की खूबसूरती को दोगुना करने का काम करते हैं। सराहन के रास्ते में नारकंडा भी पड़ता है तो आप चाहें तो यहां भी एक दिन रूक सकते हैं। सनराइस हो या सनसेट, दोनों ही नजारा मिस नहीं करने वाला होता है।

View this post on Instagram

A post shared by the_dreamer (@acky________)

चमोली

गढ़वाल मंडल का चमोली प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। जहां से होकर फूलों की घाटी का भी रास्ता भी निकलता है। पहाड़ों से घिरी हुई यह एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। जहां आकर आप साफ हवा में सांस ले सकते हैं। चमोली में दूर-दूर तक मखमली घास के मैदान बिछे हैं जो यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। चमोली को उत्तराखंड की शान कहा जाता है।

View this post on Instagram

A post shared by Sonu Gupta (@gupta_sonu8)

नारकंडा

पहाड़ों पर घूमना एक जैसा ही लगता है लेकिन खूबसूरती के मामले में हर जगह अपनी अलग-अलग पहचान बनाए हुए है। समुद्र तल से करीब 2,700 मीटर की ऊंचाई पर बसा नारकंडा ऐसा ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। शिवालिक की पहाड़ियों से घिरा ये हिल स्टेशन पर्यटकों को इसलिए भी बहुत भाता है क्योंकि यहां आकर स्कीइंग के मजे भी लिए जा सकते हैं। अक्टूबर से मार्च तक पूरा नारकंडा बर्फ से ढका होता है। उत्तराखंड में औली और हिमाचल में नारकंदा स्कीइंग के शौकीनों के लिए परफेक्ट जगह है। 

View this post on Instagram

A post shared by laddu (@sanjay_the_chauhan)

पंगोट

उत्तराखंड में मसूरी, नैनीताल से अलग कुछ एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो निकल चलें पंगोट की ओर जो नैनीताल से 15 कि.मी. दूर है। भीड़भाड़ और शोरगुल से दूर एकदम शांत जगह। ये इलाका घने जंगलों और पक्षियों की लगभग 580 प्रजातियों का निवास स्थान है। अगर आप सुकून भरा वीकेंड एंजॉय करना चाहते हैं तो यहां आने का आइडिया रहेगा परफेक्ट। सोलो ट्रिप, फैमिली, फ्रैंड्स हर किसी के लिहाज से पंगोट है बेस्ट च्वॉइस।

View this post on Instagram

A post shared by Yash Kumar (@kha_na_badosh)

तो ये सारी ही जगहें ऐसी हैं जहां आकर आप वीकेंड को जमकर एंजॉय कर सकते हैं। एंडवेंचर स्पोर्ट्स के साथ ही फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

Edited By: Priyanka Singh