कहते हैं दुनिया में कई ऐसे अजूबे हैं, जिनपर यकीन करना आसान नहीं है. ऐसी एक जगह है माउंट आबू. माउंट अबू की सबसे खास बात ये है कि ये जगह राजस्थान में है. माउंट आबू रेगिस्तान में अकेला हिल स्टेशन है. जो भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी मशहूर है. अगर इस सर्दियों में आप किसी हिल स्टेशन की सैर करना चाहते है, तो माउंट आबू एक बेहतरीन जगह है. 

नक्की झील

राजस्थान के माउंट आबू में 3937 फुट की ऊंचाई पर स्थित नक्की झील लगभग ढाई किलोमीटर के दायरे में है, जहां बोटिंग करने का लुत्फ अलग ही है. हरीभरी वादियां, खजूर के वृक्षों की कतारें, पहाडि़यों से घिरी झील और झील के बीच आईलैंड, कुल मिलाकर देखें तो सारा दृश्य बहुत ही मनमोहक है.

सनसेट प्वाइंट

यहां से देखिए, सूर्यास्त का खूबसूरत नजारा, ढलते सूर्य की सुनहरी रंगत कुछ पलों के लिए पर्वत श्रृंखलाओं को कैसे स्वर्ण मुकुट पहना देती है. यहां डूबता सूरज ‘बॉल’ की तरह लटकते हुए दिखता है.

हनीमून प्वाइंट

सनसेट प्वाइंट से दो किलोमीटर दूर कपल के यहां हनीमून प्वाइंट बना हुआ है. शाम के वक्त यहां लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता है, यह ‘आंद्रा प्वाइंट’ के नाम से भी जाना जाता है. 

टॉड रॉक

नक्की झील से कुछ दूरी पर ही स्थित टॉड रॉक चट्टान है, जिसकी आकृति मेंढक की तरह है, जो सैलानियों का ध्यान बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करती है. 

ऐसे जाएं

माउंट आबू के पास उदयपुर एयरपोर्ट है, जो 185 कि.मी. दूर है. इसी प्रकार अहमदाबाद एयरपोर्ट 235 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जबकि जोधपुर हवाई अड्डा 267 किलोमीटर दूर है. माउंट आबू का निकटतम रेलवे स्टेशन आबू रोड है जो कि मात्र 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह रेलवे स्टेशन दिल्ली-अहमदाबाद बड़ी लाईन (ब्रॉडगेज) पर है जहां सभी ट्रेन रुकती है. 

घूमने के लिए बेस्ट टाइम

माउंट अबू का मौसम पूरे साल खुशनुमा रहता है. नवम्बर से मार्च जाने के लिए बेस्ट टाइम है. 

 

Edited By: Pratima Jaiswal