Move to Jagran APP

बर्फबारी देखने की है चाहत, तो हिमाचल प्रदेश की इन 5 जगहों में बिताएं सर्दियों की छुट्टियां

आपको आसपास बर्फ से ढके पहाड़ और सड़कें दिखेंगी। अगर आप इस बार सर्दियों में बर्फ देखने की ख़्वाहिश रखते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं हिमाचल प्रदेश की 5 ऐसी जगहें जहां आप बर्फबारी का लुफ्त उठा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 04:00 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 04:00 PM (IST)
बर्फबारी देखने की है चाहत, तो हिमाचल प्रदेश की इन 5 जगहों में बिताएं सर्दियों की छुट्टियां
बर्फबारी देखने की है चाहत, तो हिमाचल प्रदेश की इन 5 जगहों में बिताएं सर्दियों की छुट्टियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। क्या आपको भी बर्फबारी देखने का शौक है? अगर हां, तो क्यों न इस साल हिमाचल प्रदेश की यात्रा करें। यहां आपकी सुबह धंध और ठंड के साथ होगी। आपको आसपास बर्फ से ढके पहाड़ और सड़कें दिखेंगी। अगर आप इस बार सर्दियों में बर्फ देखने की ख़्वाहिश रखते हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं हिमाचल प्रदेश की 5 ऐसी जगहें जहां आप बर्फबारी का लुफ्त उठा सकते हैं।

loksabha election banner

शिमला

शिमला निस्संदेह हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी देखने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है, जो सर्दियों के दौरान पूरी तरह से एक अलग और असाधारण अनुभव प्रदान करती है। अगर आप दिसंबर के महीने में यहां की सैर करने का प्लान करते है, तो यहां के बर्फ से ढका नज़ारा आपका दिल खुश कर देगा।

कु्ल्लू

कुल्लू निस्संदेह किसी स्वर्ग से कम नहीं, और अगर आपको कभी भी सर्दियों के दौरान इस जगह पर जाने का मौका मिले, तो आप ख़ुद को भाग्यशाली मानना चाहिए। इसके अलावा, अगर आप हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के लुभावने दृश्यों को देखने के लिए तरस रहे हैं, तो बिना किसी संदेह के कुल्लू आपकी पसंद होनी चाहिए।

कुफरी

अगर आप हिमाचल प्रदेश में सर्दियों की छुट्टी की योजना बना रहे हैं, और खासतौर से खूबसूरत बर्फबारी देखने की चाह है, तो कुफरी आपकी लिस्ट में होना चाहिए। हिमालय पर्वतमाला के दिलकश नज़ारे को आराम से बैठकर देखें। जब आसापस बर्फ से ढके पहाड़ दिखेंगे, तो आप यहां रिफ्रेश महसूस करेंगे। यहां सर्दी के मौसम में हर साल विंटर स्पोर्ट्स का आयोजन भी किया जाता है।

पराशर झील

खूबसूरत बर्फबारी देखने के लिए हिमालय पर्वतमाला के बीचों बीच बसे पराशर झील की सैर ज़रूर करें। हिमाचल प्रदेश में मंडी से लगभग 50 किमी दूर स्थित यह झील 8956 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और प्राकृतिक सुंदरता और शांति वाली जगह है। यहां पर आपको धौलाधार, पीर पंजाल और किन्नौरी पर्वत श्रृंखलाओं के दृश्य भी देखने को मिलते हैं।

किन्नौर

शिमला से लगभग 235 किमी दूर स्थित, यह आश्चर्यजनक स्थान चट्टानी पहाड़ों और बसपा, सतलुज और स्पीति जैसी नदियों से घिरा हुआ है। यह स्थान सर्दियों के दौरान एक वंडरलैंड में बदल जाता है, जबकि झुलसाने वाली गर्मियों के दौरान भी आपको बर्फ से ढकी चोटियां चमकती नज़र आ जाएंगी।

हिमाचल की यात्रा प्लान करने से पहले शहर की कोविड गाइडलाइन्स पर भी नज़र डाल लें। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। शहर के बाहर घूमने जाने से पहले कोविड-19 के प्रोटोकॉल्स को न भूलें। भारत के साथ दुनियाभर में कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में बेहतर है कि आप ज़्यादा से ज़्यादा समय घर पर ही बिताएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.