आज की बिजी लाइफस्टाइल में हममें से ज्यादातर लोग कामों की ऐसी आपाधापी में फंसे हैं कि सोमवार सुबह से लेकर रविवार रात तक काम खत्म ही नहीं होते। ऐसे में परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। ऑफिस या स्कूल का रूटीन, फिर घर की देखरेख, कभी किसी को स्कूल या कालेज छोड़ना तो कभी किसी को डॉक्टर के पास लेकर जाना, पूरा हफ्ता भाग-दौड़ में बीत जाता है। संडे को एक छुट्टी आती है तो उस दिन के लिए ढेरों घरेलू काम पेंडिंग होते हैं , जो समय बचता है उसे टीवी या फोन निगल जाते हैं। ऐसे में फैमिली के साथ फन टाइम कहां से लाएं? आउटिंग के लिए टाइम निकालना बड़ा ही मुश्किल होता है और शहर के बाहर घूमने के बारे में तो सोचा भी नहीं जा सकता। बेहतर होगा कि आप उन्हें आसपास मौजूद कुछ ऐसी जगहों की सैर कराएं जहां एक दिन का समय काफी होता है मौजमस्ती के लिए। जानेंगे कुछ ऐसी हैपनिंग जगहों के बारे में।  
किंगडम ऑफ ड्रीम्स
दिल्ली में फैमिली के साथ कहीं जाकर दिनभर एन्जॉय करने की सोच रहे हैं तो किंगडम ऑफ ड्रीम्स जाने की प्लान भी अच्छा आइडिया है। जहां बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए एंटरटेनमेंट के ढेरों ऑप्शन्स मौजूद है। फैमिली डे सेलिब्रेशन के लिए ये बहुत ही बेहतरीन जगह है। नौटंकी महल में होने वाला म्यूज़िक, डांस और ड्रामा यहां का खास अट्रैक्शन है। इंडियन ट्रैडिशन को इतने रोचक तरीके से जानने-समझने की इससे बेहतरीन कोई दूसरी जगह हो ही नहीं सकती। 

बोटेनिक्स नेचर रिजॉर्ट, गुरुग्राम
गुरुग्राम में बोटोनिक्स नेचर रिजॉर्ट, दमदमा लेक से काफी नज़दीक है और ऐसी जगह है जहां आप फैमिली के साथ जाकर दिनभर मौज-मस्ती कर सकते हैं। अरावली पहाड़ों और चारों तरफ पेड़-पौधों से घिरे इस रिजॉर्ट में आकर आप नेचर वॉक, बच्चों के साथ कई तरह के फन गेम को एन्जॉय कर सकते हैं।  

रेल म्यूज़ियम
फैमिली के साथ समय बिताने के लिए दिल्ली का रेल म्यूज़ियम भी एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है।  जहां आपको इंडियन रेलवे के इतिहास से लेकर वर्तमान तक को जानने का मौका मिलता है। रेल म्यूज़ियम यहां में आकर आप कई तरह की एक्टिविटीज़ का भी हिस्सा बन सकते हैं। जो सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं हर किसी के लिए होता है। जहां बच्चों के लिए ये एडवेंचर वाली जगह है वहीं इस जगह को प्री वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। म्यूज़ियम के अंदर सोवेनियर शॉप भी है जहां से आप कई तरह की चीज़ें गिफ्ट देने के लिए खरीद सकते हैं। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक रेल म्यूज़ियम खुला रहता है।

वर्ल्ड ऑफ वंडर
एडवेंचर से भरी नोएडा की ये जगह है बेस्ट फैमिली डेस्टिनेशन। वॉटर पार्क, अलग-अलग तरह के मज़ेदार और खतरनाक राइड्स, रेन डांसिंग जैसी एक्टिविटीज देखकर हर कोई बन जाता है यहां बच्चा। अगर आप यहां आने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सुबह ही आ जाएं क्योंकि इतनी सारी एक्टिविटीज़ को करने के लिए टाइम चाहिए। वॉटर राइडिंग के दौरान चीखते-चिल्लाते लोगों को देखकर डर नहीं बल्कि मज़ा आता है। राइड्स के बाद आप यहां शॉपिंग और खाने-पीने का भी मज़ा ले सकते हैं।     

मैडम तुसाद
अगर आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज़ से मिलना चाहते हैं तो दिल्ली के मैडम तुसाद का रुख करें। जहां क्रिकेटर से लेकर फुटबॉलर, फिल्मी सितारों को देखने के साथ ही उनके साथ फोटोज़ भी क्लिक करा सकते हैं। जी हां, यहां इनके पुतलों को देखकर कहीं से भी ये नहीं लगता कि ये मोम के बने हुए हैं। क्रिकेटर और फुटबॉलर ज्यादातर बच्चों के आइकन होते हैं तो उन्हें पक्का से ये जगह बहुत पसंद आएगी और आपकी फैमिली आउटिंग भी। 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh