Move to Jagran APP

Smallest National Park: एक बार जरूर एक्स्प्लोर करें भारत का सबसे छोटा नेशनल पार्क, जानें कहां, कब और कैसे जाएं

Smallest National Park भारत में कई नेशनल पार्क्स हैं जहां छुट्टियों के दिनों में खूब भीड़ होती है। लेकिन क्या आप यहां के सबसे छोटे नेशनल पार्क के बारे में जानते हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Tue, 23 May 2023 04:31 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 04:31 PM (IST)
Smallest National Park: एक बार जरूर एक्स्प्लोर करें भारत का सबसे छोटा नेशनल पार्क, जानें कहां, कब और कैसे जाएं
Smallest National Park: कहां है सबसे छोटा नेशनल पार्क

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Smallest National Park: भारत में घूमने के लिए काफी वैराइटी है। यहां पहाड़ों से लेकर समंदर, झील, नदियां, रेत, जंगल और खुली घाटी तक सबकुछ देखने लायक है। इसके अलावा वन्य जीवों को संभालकर रखने के लिए कई तरह के फॉरेस्ट रिजर्व और नेशनल पार्क्स भी हैं। इनमें से कुछ काफी लोकप्रिय हैं, जैसे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, काजीरंगा नेशनल पार्क और पेरियार समेत अन्य नेशनल पार्क्स भी मौजूद हैं। लेकिन भारत का सबसे छोटा नेशनल पार्क बहुत कम ही लोगों के बीच मशहूर है। आज हम उसी के बारे में जानने की कोशिश करेंगे ताकि अगली आप वहां जाने का प्लान बना सकें और दोस्तों के बीच खुद को फ्लॉन्ट कर सकें।

loksabha election banner

कहां है भारत का सबसे छोटा नेशनल पार्क?

भारत का सबसे छोटा नेशनल पार्क अंडमान और निकोबार आइलैंड्स में है, जिसका नाम है साउथ बटन आइलैंड नेशनल पार्क। ये पार्क लगभग 5 sq कीलोमीटर के छोटे से एरिया में फैला हुआ है। ये पार्क रानी झांसी मरीन नेशनल पार्क का एक हिस्सा है और हैवलॉक आइलैंड से लगभग 24 किमी की दूरी पर है।

जो लोग नेचर के बीच रहना पसंद करते हैं और शांत माहौल की तलाश कर रहे हैं उनके लिए ये पार्क किसी स्वर्ग से कम नहीं है। ये पार्क कई तरह के जीवों का घर है, जिसे देखना एक सुखद अनुभव होगा। इनके अलावा यहां के सुंदर कोरल रीफ, सफेद रेत वाले बीचेस और आकर्षक मरीन लाइफ बीच लवर्स को अपनी ओर आकर्षित करेंगे।

पार्क के मौजूद जीव

भारत का सबसे छोटा नेशनल पार्क मरीन लाइफ से समृद्ध है। इसलिए यहां स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग करने का एक अच्छा स्कोप मिलता है। पानी के अंदर जाकर महसूस होता है कि बाहर की दुनिया से अलग थलग पानी के अंदर कितनी शांति है। इसके अलावा अंदर मौजूद कलरफुल मछलियों की वैराइटी देखकर खुशी का अनुभव होगा। इसके अलावा कुछ लोगों को स्नैपर, बाराकुडा, लायनफिश, ग्रुपर्स और कछुए जैसे सुंदर समुद्री जीवों को आसानी से देखने का मौका मिल जाता है। इस पार्क में समुद्री कछुओं की संख्या को बढ़ाने पर भी जोर दिया जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि यहां आने वाले टूरिस्ट्स को इस द्वीप के चट्टानी हिस्सों पर चढ़ने की इजाज़ नहीं होकी।

यहां आने का सबसे अच्छा समय क्या है?

भारत के सबसे छोटे नेशनल पार्क को एक्स्प्लोर करने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से अप्रैल तक का होता है। जून से अक्टूबर तक यहां भारी बारिश का समय होता है।

इस पार्क तक कैसे पहुंचा जाए?

हैवलॉक आइलैंड से यहां पहुंचने के लिए डे ट्रिप कर सकते हैं और जगह को एक्स्प्लोर कर सकते हैं। यहां तक ​​पहुंचने के लिए मोटर बोट से लगभग दो घंटे लगते हैं। पोर्ट ब्लेयर से बोट्स किराए पर मिल जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.