Move to Jagran APP

भारत से बाहर जा रहे हैं घूमने-फिरने तो इन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को साथ रखना न भूलें

देश से बाहर घूमने-फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अपनी इस पहली यात्रा को हमेशा के लिए यादगार बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स कैरी करना बिल्कुल न भूलें। जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 04:29 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 04:29 PM (IST)
भारत से बाहर जा रहे हैं घूमने-फिरने तो इन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को साथ रखना न भूलें
भारत से बाहर जा रहे हैं घूमने-फिरने तो इन जरूरी डॉक्यूमेंट्स को साथ रखना न भूलें

बिना किसी आपाधापी के अपनी पहली विदेश यात्रा को सफल बनाना चाहते हैं तो कपड़ों, जूलरी और एक्सेसरीज़ के साथ-साथ जरूरी डॉक्यूमेंटस कैरी करना न भूलें। बाहरी देशों के नियम-कानून बहुत सख्त होते हैं किसी भी चीज़ में की गई लापरवाही आपके पूरे ट्रिप को खराब कर सकती है। तो बेहतर होगा कि अपने हैंडबैग में जरूरी डॉक्यूमेंटस के साथ उनकी एक फोटोकॉफी भी रखें। जानते हैं इनके बारे में।

loksabha election banner

पासपोर्ट

विदेश यात्रा के लिए सबसे जरूरी डॉक्यूमेंटस है पासपोर्ट, जिसकी आपको ज्यादातर जगहों पर जरूरत पड़ती है। तो अगर आप देश से बाहर घूमने-फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले पासपोर्ट के लिए अप्लाई करें। और अगर पहले से है तो इसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लें। पासपोर्ट के अलावा इसकी एक फोटोकॉपी भी अपने साथ रखें। पॉसिबल हो तो पासपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी भी अपने साथ कैरी करें। इससे अगर आपका पासपोर्ट कहीं गुम हो जाता है तो सॉफ्ट कॉपी की मदद से इसे जल्द और आसानी से रिप्लेस किया जाता है।

वीज़ा

वीज़ा होता तो छोटा सा ठप्पा ही है लेकिन बिना इसके दूसरे देश में रूकना, घूमना-फिरना पॉसिबल नहीं होता। बहुत सारे देशों में वीज़ा ऑन अरॉइवल की सुविधा होती है ऐसे में आपको पहले से वीज़ा कैरी करने की जरूरत नहीं पड़ती। तो जिस भी जगह घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं सबसे पहले वहां वीज़ा के नियम-कानूनों के बारे में पता कर लें। वीज़ा एप्लीकेशन पूरा होने में वक्त लगता है तो बेहतर होगा कि इसे अपने ट्रैवल डेट के काफी दिनों पहले अप्लाई कर दें। जिसे लास्ट मिनट में किसी तरह की भागदौड़ न हो।

करेंसी

बाहरी देश में क्रेडिट/डेबिट कार्ड के मुकाबले वहां की लोकल करेंसी इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है। तो अगर आपने फ्लाइट टिकट और होटल की बुकिंग करा ली है तो कुछ पैसों को जिस भी जगह जा रहे हैं वहीं की करेंसी में एक्सचेंज करा लें। जितना हो सके क्रेडिट कॉर्ड से पेमेंट करें।

ट्रैवल इंश्योरेंस

ट्रैवल इंश्योरेंस में मेडिकल इमरजेंसी से लेकर ट्रिप कैंसिलेशन, सामान गुम हो जाना और भी ऐसी कई जरूरी चीज़ें कवर होती है। ये बेशक पासपोर्ट और वीज़ा जितना जरूरी नहीं लेकिन अगर आप अक्सर ट्रैवल करते हैं तो इसे ले लेना ही बेहतर होगा। क्योंकि किसी भी तरह की अनहोनी होने पर बाहरी देशों में मेडिकल सुविधाएं बहुत महंगी होती हैं जिन्हें अफोर्ड करना हर किसी के बस की बात नहीं।

एयर टिकट

फ्लाइट की बुकिंग ट्रिप की सबसे जरूरी चीज़ों में से एक है। अगर आप किसी बहुत ही मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जा रहे हैं वो भी घूमने वाले सीज़न में तो उस दौरान टिकट की कीमतों में बाकी सीज़न के मुकाबले बेशक अंतर देखने को मिलेगा। जो आपका ट्रिप बजट बिगाड़ सकता है। इससे बचने के लिए आप टिकट की बुकिंग पहले करा लें। इसके साथ ही अपने टिकट की कॉपी भी अपने साथ रखें जिससे अगर एक कहीं गुम हो जाए तो किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

होटल या जहां भी रूकने वाले हैं उसका प्रूफ

अगर आप टूरिस्ट वीज़ा पर जा रहे हैं या वीज़ा ऑन अरॉइवल पर हैं तो ज्यादातर देशों में आप कहां रूकने वाले हैं इसकी डिटेल्स देनी पड़ती है। इसलिए होटल बुकिंग की डिटेल्स या रिश्तेदार जहां भी रूकने वाले हैं उसका पता अपने पास जरूर रखें।

ट्रैवलिंग के अच्छे और यादगार एक्सपीरियंस के लिए इन चीज़ों को बिल्कुल न मिस करें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.