Move to Jagran APP

Mangalore: करना चाहते हैं समुद्र तट की सैर, तो मैंगलोर की इन बीच पर जाएं घूमने

Mangalore मैंगलोर में पनाम्बुर बीच सबसे पसंदीदा बीच है। खासकर सुरक्षा और सुविधा के लिए यह बीच विश्व प्रसिद्ध है। लोगों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे सुरक्षाकर्मी ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। यह बीच बच्चों के लिए भी स्पेशल है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2022 04:56 PM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2022 04:56 PM (IST)
Mangalore: करना चाहते हैं समुद्र तट की सैर, तो मैंगलोर की इन बीच पर जाएं घूमने
Mangalore: करना चाहते हैं समुद्र तट की सैर, तो मैंगलोर की इन बीच पर जाएं घूमने

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mangalore: कर्नाटक के दक्षिण में स्थित कन्नड़ जिले में बसा शहर मैंगलोर अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। अरब सागर के तट पर बसे मैंगलोर की गिनती कर्नाटक के खूबसूरत शहरों में की जाती है। मैंगलोर के उत्तर में गुरुपुर नदी और दक्षिण में स्थित नेत्रवती नदी पूर्व से गुजरकर अरब सागर में मिलती है। वहीं, मैंगलोर के पूर्व में पश्चिम घाट है। प्राचीन समय में मैंगलोर को 'नौरा' कहा जाता था। वहीं, मंगला देवी मंदिर के नाम पर शहर का नाम मैंगलोर रखा गया है। इतिहासकारों की मानें तो अलुपा राजवंश की कुलदेवी मंगलादेवी हैं। यह मंदिर शहर के मुख्य बस स्टैंड से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। साथ ही शहर में कई पर्यटन स्थल हैं। इसके अलावा, मैंगलोर में कई खूबसूरत बीच हैं। अगर आप भी 'बीच वॉक' पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो मैंगलोर की इन बीच घूमने जरूर जाएं-

loksabha election banner

सूरतकल

मैंगलोर में स्थित सूरतकल बीच सबसे साफ और सुरक्षित तटों में से एक है। शाम के समय सूरतकल में मौसम बेहद सुहाना और शांत रहता है। हालांकि, समुद्र की लहरों की कोलाहल मधुर धुन तटों पर गूंजती रहती है। समुद्र तट के समीप NIT college है। NIT में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स बीच पर दिख जाते हैं। इसके अलावा, बड़ी संख्या में पर्यटक बीच पर घूमने आते हैं। शाम के समय में आप अपने दोस्तों और परिवारवालों के साथ बीच पर घूमने जा सकते हैं।

सोमेश्वर बीच

सोमेश्वर बीच मैंगलोर के उल्लाल सिटी में बसा है। यह बीच घने जंगलों से घिरा है। बीच पर एक्स्प्लोर करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, लेकिन लॉन्ग वॉक पर जा सकते हैं। बीच में स्विमिंग के दौरान सावधानी बरतें। स्थानीय लोगों का कहना है कि रूद्र शील नामक चट्टानें पानी के अंदर मौजूद हैं। साथ में सोमेश्वर मंदिर स्थित है। आप मंदिर में देव दर्शन कर सकते हैं।

पनाम्बुर बीच

मैंगलोर में पनाम्बुर बीच सबसे पसंदीदा बीच है। खासकर, सुरक्षा और सुविधा के लिए यह बीच विश्व प्रसिद्ध है। लोगों की सुरक्षा के लिए 24 घंटे सुरक्षाकर्मी ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। यह बीच बच्चों के लिए भी स्पेशल है। बीच पर आप गोला, आइस क्रीम और क्रंची स्ट्रीट फ़ूड का भी आनंद उठा सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.