नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल एडवेंचर ट्रिप ट्रेंडिंग में है। इसके लिए पर्यटक ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, केबल कार राइड, स्काइडाइविंग, कायकिंग, ड्रैगन बोट आदि का लुत्फ़ उठाते हैं। हालांकि, कोरोना महामारी की दूसरी लहर के चलते सभी पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया गया था। तकरीबन 2 महीने के बाद इन्फेक्शन रेट कम और रिकवरी रेट बढ़ने के बाद देश के कई राज्यों में लॉकडाउन हटा दिया गया है। इन राज्यों में पर्यटन स्थलों को भी खोल दिया गया है। इससे पर्यटकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। पर्यटक घूमने की प्लानिंग करने लगे हैं। अगर आप भी एडवेंचर के शौकीन हैं और पैराग्लाइडिंग का आनंद का उठाना चाहते हैं, तो हिमाचल की इन जगहों की जरूर सैर करें।

पर्यटकों की सुविधा के लिए हिमाचल की इन जगहों पर तीन दिवसीय पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। यह फेस्टिवल तीन दिनों तक चलेगा। इसमें पर्यटक पैराग्लाइडिंग का अलावा ड्रैगन बोट का भी आनंद उठा सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए चंबा के डिप्यूटी कमीशनर डीसी राणा ने कहा कि तीन दिवसीय ड्रैगन बोट फेस्टिवल का आयोजन चमेरा झील में और पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल का आयोजन डलहौजी के समीप खज्जियार में अक्टूबर महीने में किया जाएगा। पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए डिप्यूटी कमीशनर राणा ने कहा कि खज्जियार के समीप अन्य पैराग्लाइडिंग जगहों की खोज जारी है। पैराग्लाइडिंग का मुख्य मकसद पर्यटकों और पर्यटन से जुड़े लोगों को आकर्षित करना है।

खज्जियार कहां है

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में खज्जियार गांव स्थित है। यह गांव पर्वतों से घिरा एक मैदान है। इस गांव में एक झील भी है। खज्जियार अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। इसके लिए खज्जियार को "मिनी स्विटजरलैंड" कहकर पुकारा जाता है। हर साल काफी संख्या में पर्यटक पैराग्लाइडिंग के लिए खज्जियार आते हैं। प्रशासन की तरफ से पर्यटकों को लुभाने के लिए पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। अगर आप पैराग्लाइडिंग का आनंद उठाना चाहते हैं, तो एक बार खज्जियार की सैर जरूर करें।