नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर कोई घूमने फिरने का शौक़ीन होता है। कुछ लोगों को कैमल सफारी का शौक रहता है, तो कुछ लोगों को ट्रैकिंग का शौक रहता है। वहीं, कुछ लोग बंजी जंपिंग का भी शौक रखते हैं। इसकी शुरुआत 1 अप्रैल 1979 को हुई थी। जब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कुछ स्टूडेंट्स ने 250 फुट ऊंचे क्लिफ्टन सस्पेंशन ब्रिज से जंप लगाई थी। इसके चलते इनलोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि, इन लोगों ने जंप लगाने की मुहीम को जारी रखा। इसके बाद दुनियाभर में लोगों ने बंजी जंपिंग को अपनाया। आज ट्रेवल का यह अभिन्न अंग बन गया है। लोग बंजी जंपिंग के लिए विदेश जाने से भी गुरेज नहीं करते हैं। अगर आप भी बंजी जंपिंग के शौक़ीन हैं और देश में ही बंजी जंप का आनंद उठाना चाहते हैं, ये जगहें परफेक्ट हैं-

ऋषिकेश

अगर आप दिल्ली के नजदीक रहते हैं, तो जंपिंग के लिए ऋषिकेश जा सकते हैं। ऋषिकेश के मोहन चट्टी में बंजी जंपिंग स्पॉट है। इस जगह पर बंजी जंपिंग के लिए कई प्लेटफार्म है जो सतह से 83 मीटर ऊपर चोटी पर है। बंजी जंपिंग का किराया 3550 रूपये हैं। यहां जंपिंग के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

लोनावला

लोनावला सबसे सुरक्षित बंजी जंपिंग स्पॉट है। लोनावला चिक्की और ट्रैकिंग के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां जंपिंग प्लेटफार्म 45 मीटर चोटी पर है। जहां एक लीप 4 से 5 मिनट का होता है। दस वर्ष से अधिक उम्र की आयु के लोगों जंपिंग की अनुमति है। एक जंप का किराया 1500 रूपये हैं।

बैंगलोर

 बंजी जंपिंग के लिए बैंगलोर भी सबसे उपयुक्त स्पॉट है। यहां क्रेन से भी जंप किया जाता है जो बेहद खतरनाक होता है। इसके अलावा कई प्लेटफार्म हैं। आप यहां 80 से 130 फ़ीट की ऊंचाई से एडवेंचर जंप का आनंद ले सकते हैं। इस स्पॉट का नाम ओजोन एडवेंचर है।

गोवा

अगर आप बंजी जंपिंग के शौक़ीन हैं, तो आपको ग्रेविटी जोन में एक बार जंपिंग का मजा जरूर लें। आप अंजुना बीच पर इस स्पॉट को आसानी से ढूंढ़ सकते हैं। आप यहां 25 मीटर चोटी से जंप कर सकते हैं। इसका किराया महज 500 रूपये हैं। 

Edited By: Umanath Singh