Move to Jagran APP

Holi Celebration 2022: इस साल दिल्ली के आसपास की इन जगहों पर देखें होली की धूम!

Holi Celebration 2022 कोविड महामारी के दो साल छोड़ दिए जाएं तो हम अपने शहर में हर साल होली का त्योहार मनाते हैं। अगर आप होली पर कुछ नया एक्सपीरिएंस करना चाहते हैं तो क्यों न इस बार दिल्ली के आसपास के इन इलाकों में त्योहार की धूम देखी जाए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 15 Mar 2022 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 15 Mar 2022 09:12 AM (IST)
Holi Celebration 2022: इस साल दिल्ली के आसपास की इन जगहों पर देखें होली की धूम!
Holi Celebration 2022: इन 5 जगहों पर मनाएं इस साल होली

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Holi Celebration 2022: होली का त्योहार आपने अपने शहर में कई सालों मनाया होगा, लेकिन कभी किसी दूसरे शहर की होली काअनुभव किया है? अगर आप उन लोगों में से हैं जिनको सफर पर जाना बेहद पसंद है, आप इस होली के त्योहार पर देख सकते हैं कि भारत के अलग-अलग शहरों में किस तरह होली मनाई जाती है। तो चलिए क्यों न होली में सफर करने की तैयार की जाए।

loksabha election banner

भारत के इन 5 शहरों में इस रंगों के त्योहार को अलग और धूम-धाम से मनाया जाता है।

उदयपुर

होली को रॉयल अंदाज़ में मनाने के लिए आपको एक बार उदयपुर की होली ज़रूर का एक्सपीरिएंस ज़रूर करना चाहिए। यह त्योहार यहां का शाही पर्व है और इसमें शाही परिवार की भी भागीदारी शामिल है। उत्सव होलिका दहन के साथ शुरू होता है, जब शाही महल के प्रांगण में स्थानीय महाराजा औपचारिक अलाव जलाते हैं, जिसके बाद शंभू निवास पैलेस से मानेक चौक शाही निवास तक शाही जुलूस निकलता है। इसका अंत खूब सारे पटाखों के साथ किया जाता है।

आगरा

होली का त्योहार बहुत जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है, और आगंतुकों के लिए इसमें शामिल होने के सभी रंगीन अवसरों को सामने लाता है। लोग इस अवसर को मनाने के लिए एक साथ इकट्ठा होते हैं, भांग के गिलास, डांस, पार्टी, मिठाइयों और ऐसे ही अन्य चीज़ों का आनंद लेते हैं।

वृंदावन

मथुरा और वृंदावन में होली का उत्सव महत्वपूर्ण है क्योंकि भगवान कृष्ण यहीं बड़े हुए और उन्होंने अपना अधिकांश प्रारंभिक जीवन यहीं बिताया। वृंदावन में होली उत्सव एक ऐसा अवसर है जो वैष्णवों की एक बड़ी आमद को आकर्षित करता है। प्रसिद्ध बांके-बिहारी मंदिर में होली समारोह देखने में एक शानदार होता है, यहां एक सप्ताह तक मस्ती जारी रहती है, जो फूलों की होली या फूलों के छींटे से शुरू होती है, और रंगों का त्योहार खूब मनोरंजन के साथ समाप्त होती है।

मथुरा

मथुरा में होली मनाने के एक से ज़्यादा कारण हैं। भगवान कृष्ण की जन्मभूमि होने के लिए मथुरा जाना जाता है, यह विशेष रूप से होली के दौरान सबसे अधिक मांग वाला गंतव्य है। इस समय के दौरान, मथुरा में मंदिर त्योहार मनाने के लिए विस्तृत कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं, जबकि कुछ को भारत का सबसे भव्य आयोजन माना जाता है।

पुष्कर

पुष्कर होली के अवसर को बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाता है। होली की पूर्व संध्या पर यहां होली का जश्न पारंपरिक होलिका के साथ शुरू होता है। आगंतुक यहां होलिका दहन भी देख सकते हैं और इसका हिस्सा बन सकते हैं। फिर उसके बाद, अगली सुबह का माहौल रंगों के खेल में बदल जाता है, जो शहर को एक रंगीन स्वर्ग में बदल देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.