Move to Jagran APP

Himachal Travel Destinations for June: हिमाचल की ऐसी जगहें, जो बना देंगी आपकी समर वेकेशन को मजेदार

Himachal Travel Destinations for June अगर आप मई-जून की चिलचिलाती गर्मियों से बचने के लिए किसी ठंडी जगह जाने की सोच रहे हैं तो हिमाचल का प्लान बना सकते हैं जहां ऐसे कई ठिकाने हैं जो आपकी छुट्टियों को बना देंगे यादगार।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 24 May 2023 10:46 AM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 10:46 AM (IST)
Himachal Travel Destinations for June: हिमाचल की ऐसी जगहें, जो बना देंगी आपकी समर वेकेशन को मजेदार
Himachal Travel Destinations for June: हिमाचल की जगहें जो हैं समर वेकेशन के लिए बेस्ट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Himachal Travel Destinations for June: शहर की भागदौड़ से दूर अगर आप कुछ दिन अपने परिवार या दोस्तों के साथ सुकून से बिताना चाहते हैं, तो हिमाचल की सुंदर वादियों से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। बर्फीले पहाड़ और हरियाली से घिरे सुंदर नजारे आपको किसी और ही दुनिया में होने का एहसास कराते हैं, लेकिन हिमाचल का नाम सुनते ही हमारे दिलो-दिमाग में शिमला और मनाली की तस्वीर आती है, लेकिन क्या आपको पता है कि इनके अलावा भी हिमाचल में कई खूबसूरत जगहें हैं, जहां पर प्राकृतिक नजारों के साथ-साथ कई तरह के एडवेंचर का भी लुत्फ उठा सकते हैं। तो आइए जान लेते है इन जगहों के बारे में...

loksabha election banner

चैल

शिमला से महज 2 घंटे की ड्राइव करके आप पहाड़ों के बीच बसी खूबसूरत जगह चैल पहुंच सकते हैं। यह एक शांत हिल स्टेशन है। इस छोटे से हिल स्टेशन को किसी जमाने में पटियाला के राजा ने खोजा था। चैल में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप मौज-मस्ती कर सकते हैं और घुमक्कड़ी का असली मजा ले सकते हैं। इनमें से एक है साधुपुल झील, जहां आप छोटी सी नदी के बीचों-बीच लगी टेबल पर बैठ चाय-नाश्ते का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा चैल पोलो और क्रिकेट प्रेमियों की भी पसंदीदा जगह है। यहां दुनिया का सबसे ऊंचाई पर बना क्रिकेट ग्राउंड है, जहां पोलो भी खेला जाता है। इसके अलावा यह हिल स्टेशन ट्रेकर्स और एडवेंचर लवर्स के बीच भी काफी पॉपुलर है।

नारकंडा

हिमाचल की गोद में बसा कुदरत का नगीना नारकंडा किसी जन्नत से कम नहीं है। यह छोटा सा शहर अपनी प्राकृतिक खूबसूरती और देश के सबसे पहले स्कीइंग डेस्टिनेशन के लिए जाना जाता है। आपको यहां शिमला के मुकाबले कम भीड़ देखने को मिलेगी। नारकंडा चारों ओर से ऊंचे-ऊंचे, हरे-भरे पहाड़ों से घिरा हुआ है। इस जगह को फलों का कटोरा भी कहा जाता है। यहां पर आप स्कीइंग के साथ-साथ ट्रैकिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

नारकंडा की सबसे मशहूर जगहों में से एक हाटूपीक-भीम है। इसके पास में ही भीम का चूल्हा भी है और इस सबके इतर प्रकृति के बीच घूमते-घूमते आप नारकंडा के बाजार में टहल सकते हैं। सेब खाने का मन कर तो बागान के मालिक से पूछकर तोड़कर खा भी सकते हैं और खरीद भी सकते हैं। 

बाहू

कुल्लू जिले में पड़ने वाले इस छोटे से गांव का नाम शायद ही आपने सुना हो, लेकिन एक बार जाने के बाद आप इसे भूल नहीं पाएंगे। हिमाचल की यह जगह भी काफी शांत है। बाहू के आस-पास के पहाड़ चीड़ और देवदार के जंगलों से भरे हुए हैं और यह ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से बस एक घंटे की दूरी पर ही है।

बाहू में घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक होता है। इन दिनों यहां का मौसम बहुत सुहावना हो जाता है। सेब के पेड़ों को खिलते हुए देखना हो या फिर ट्राउट मछली पकड़ने में दिलचस्पी हो, तो ये समय आपके लिए सबसे बेस्ट है, लेकिन अगर आप स्नोफॉल देखना चाहते हैं, तो उसके लिए जनवरी और फरवरी के महीने सबसे अच्छे रहेंगे।

अगर आप लग्जरी की तलाश में हैं? बहुत सारी खरीदारी, बड़े-बड़े कैफे में खाना-खाना आपकी लिस्ट में शामिल है, तो बाहू में ऐसी जगहों की कमी है, लेकिन हां अगर आप सुकून भरी जगह की तलाश में हैं साथ ही फोटोग्राफी के भी शौकीन हैं, तो गारंटी है बाहू आपको निराश नहीं करेगा।

कसौल

पार्वती नदी के किनारे खड़े देवदार और चीड़ के पेड़ों के बीच बसा गांव कसौल गजब का खूबसूरत है। कसौल पहले टूरिस्ट के बीच ज्यादा प्रसिद्ध नहीं था, लेकिन अब यह छोटा से हिल स्टेशन हिमाचल का सबसे पॉप्युलर डेस्टिनेशन बन चुका है।  

कुल्लू से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कसौल एडवेंचर लवर्स के लिए बेहद खास है क्योंकि वे यहां आराम से प्रकृति की गोद में तारों की छांव का आनंद ले सकते हैं। कसौल घूमने का सही समय मार्च से मई तक का है। इस दौरान यहां का मौसम बेहद सुहावना रहता है। इस घाटी के आसपास कई ट्रेकिंग प्लेसेज़ भी हैं। खीर गंगा ट्रेक, मलाना द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क ट्रेक आदि कसौल के पास से ही गुजरते हैं। आप यहां से पार्वती नदी, खीर गंगा चोटी, तोष गांव, मणिकर्ण और भुंतर देखने भी जा सकते हैं।

स्पीति घाटी

स्पीति वैली हिमाचल प्रदेश में स्थित एक बेहद खूबसूरत घाटी है जिसे हम ठंडे रेगिस्तान के रूप में भी जानते हैं।  इस घाटी के हर एक नए मोड़ पर आपको एक अलग नजारा देखने को मिलेगा। अंग्रेजी में इस जगह को ‘वर्ल्डस इन दिवर्ल्ड’ भी कहा जाता है। लिहाजा लाहौलस्पीति घूमने जाना एक बेहतरीन अनुभव हो सकता है।

इसके अलावा स्पीति वैली अपने ताबो मठ, भित्ति चित्रों और स्तूपों के लिए भी जानी जाती है। घाटी की खूबसूरती आंखों को बेहद सुकून पहुंचाने वाली है। चन्द्र ताल झील, धनकर मोनेस्ट्री, काजा, कुंजुम दर्रा, पिनवैली नेशनल पार्क जैसी कई जगहें हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं।

गर्मी का मौसम लाहौल स्पीति घाटी की यात्रा के लिए एकदम बेस्ट है। इस दौरान मौसम ठंडा और मध्यम साथ रहता है और आप बाहरी और ट्रैकिंग गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। 

(A Krishna Mohan, MD, Southern Travels से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.