Move to Jagran APP

स्ट्रीट फूड से लेकर खास तरह के जायकों का चखना हो स्वाद, तो फिलाडेल्फिया की ये जगहें हैं बेहद मशहूर

अगर आप घूमने-फिरने के साथ ही खाने-पीने के भी शौकीन हैं तो फिलाडेल्फिया एक ऐसी जगह है जहां आकर आप इन दोनों ही चीज़ों का लुत्फ उठा सकते हैं। तो इनमें से सबसे खास जगहों के बारे में आज हम आपको यहां बताने वाले हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 04:31 PM (IST)
स्ट्रीट फूड से लेकर खास तरह के जायकों का चखना हो स्वाद, तो फिलाडेल्फिया की ये जगहें हैं बेहद मशहूर
डाइनिंग टेबल पर सर्व किया गया टेस्टी फूड

फिलाडेल्फिया में घूमने-फिरने वाली जगहों के साथ ही खाने-पीने के ठिकानों की भी कोई कमी नहीं। इस वजह से यहां सालभर टूरिस्टों का जमावड़ा लगा रहता है। और ऐसा नहीं कि रेस्टोरेंट्स बस देखने में ही खूबसूरत हैं यहां का खानपान भी लोगों को लोगों को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है। फिलाडेल्फिया को पूर्वी तट के सबसे मशहूर फूडसिटी के तौर पर भी जाना जाता है। तो क्या है इस शहर की खासियत, आइए जान लेते हैं इसके बारे में जिससे आप जब भी यहां जाएं इन चीज़ों को मिस न करें।

loksabha election banner

हर किसी की पसंद के अनुसार व्यंजन

प्रसिद्ध रीडिंग टर्मिनल मार्केट में स्वादिष्ट व्यंजनों के बहुत से विकल्प हैं। यह देश के सबसे पुराने किसान बाज़ारों में से एक है, जिसकी शुरूआत 1893 में हुई और इसे यूएस के सबसे उत्कृष्ट किसान बाज़ार के रूप में सम्मानित किया जा चुका है। यह जगह परिवार के साथ खाना खाने के लिए बेहतरीन हैं, जहां आपको एशियाई से लेकर मिडल ईस्ट, पैनसिल्वेनिया डच से लेकर फिलाडेल्फिया तक हर तरह के व्यंजन मिलेंगे। इसी बाज़ार में स्थित डिनिक के प्रसिद्ध रोस्ट पोर्क सैण्डविच को ट्रैवल चैनल के ‘बेस्ट सैण्डविच इन अमेरिका’ के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। वहीं बच्चे बासेट आईसक्रीम का लुत्फ़ उठा सकते हैं जो 1861 से फिलाडेल्फिया में मौजूद है।

परिवार के अनुकूल एक और स्थान है बोर्स फिली, जो इन्डीपेन्डेंस हॉल से कुछ ही दूरी पर स्थित है। मूल रूप से देश में पहला कोमोडिटी एक्सचेंज करने वाली यह ऐतिहासिक इमारत अब आधुनिक फूड हॉल का रूप ले चुकी है जहां 20 से ज़्यादा विक्रेता मौजूद हैं जो पारम्परिक चीज़स्टीक्स से लेकर फ्राईड चिकन सैण्डविच, डम्पलिंग और स्वादिष्ट कोरियन-टैकोज़ उपलब्ध कराते हैं।

पाएं चीज़स्टीक फिक्स का लुत्फ़

इटैलियन बाज़ार में दो चीज़स्टीक काउन्टर स्पॉट्स हैं, पैट्स किंग ऑफ स्टीक्स और जेनोज़ स्टीक्स, जिन्हें स्वादिष्ट चीज़स्टीक के लिए जाना जाता है। इसी तरह साउथ स्ट्रीट के जिम्स स्ट्रीक्स पर भी आप स्वादिष्ट चीज़स्टीक का लुत्फ़ उठा सकते हैं। वहीं कैफेटेरिया स्टाइल सर्विस- आर्ट डेको बिल्डिंग के बाहर आपको प्रशंसकों की लम्बी कतार नज़र आएगी। अगर आप ग्लुटेन से रहित और वैगन चीज़स्टीक (और होगीज़) का आनंद उठाना चाहते हैं तो आप कैम्पो फिलि चीज़स्टीक्स जा सकते हैं।

पाएं अमेरिकी व्यंजनों का आनंद

फिलाडेल्फिया में नर्दर्न लिबर्टीज़ और फिशटाउन के नज़दीक स्थित क्राफ्ट हॉल को फिलाडेल्फिया मैगज़ीन द्वारा बेस्ट बार फॉर पैरेंट्स का दर्जा दिया गया है, जहां बच्चों के लिए इन्डोर, प्राइवेट-थीम्ड प्लेग्राउण्ड है, और व्यस्क भी यहां स्थानीय बियर का लुत्फ़ उठा सकते हैं। क्राफ्ट हॉल के मैन्यु में स्लो रोस्टेड बारबेक्यु व्यंजन, क्लासिक अमेरिकन फेयर जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा विंग्स, फ्राईज़ और बच्चों के लिए खास मैन्यू शामिल है।

अगर आपको बर्गर और सैण्डविच पसंद हैं तो शहर में कई बर्गर जॉइन्ट्स भी हैं। अगर आप युनिवर्सिटी सिटी में हैं तो आप सीज़नल रेस्टोरेन्ट सनसेट सोशल जा सकते हैं। 1.5 एकड़ में फैले रूफटॉप पार्क सीरा ग्रीन में आप मिल्कशेक, फ्राइज़ और बर्गर का लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां से आप डाउनटाउन स्कायलाईन के बेहतरीन नज़ारों का आनंद भी उठा सकते हैं, इसे शहर का शानदार पिकनिक स्पॉट माना जाता है।

इसी तरह आप चाइनाटाउन या फिलाडेल्फिया के ऐतिहासिक ज़िले में ‘‘बिग बैन बर्गर’, ‘‘बेट्सी रोस वेजी बर्गर’, ‘‘साउथ स्ट्रीट जम्पो हॉट डॉग’ का लुत्फ़ उठा सकते हैं। या आप चाहें तो फ्रैंकलिन स्क्वेयर में स्क्वेयर बर्गर का आनंद ले सकते हैं, जिसे खासतौर पर बच्चे बहुत पसंद करते हैं। पार्क का मिनिएचर गोल्फ, कैरोसेल और सेंट्रल फाउन्टेन (सर्दी, गर्मी और बंसत हर मौसम में डांसिंग वॉटर परफोर्मेन्स यहां आगंतुकों को खूब लुभाते हैं) भी अच्छे स्थान हैं।

भाई-बहन के साथ जताएं प्यार

आप शहर में भाई या बहन के साथ खास प्यार जताना चाहते हैं और एक साथ मिलकर प्रीमियम डाइनिंग का आनंद लेना चाहते हैं? तो फिलाडेल्फिया में ऐसे कई रेस्टोरेन्ट्स हैं, जो खासतौर पर बच्चों के लिए स्पेशल मैन्यु पेश करते हैं। जेम्स बियर्ड अवार्ड विजेता स्टीफन स्टार्स पिज़्ज़ेरिया स्टेला क्लासिक पिज़्ज़ा और पास्ता पेश करते हैं, इसी तरह हर्ब्ड बोट चीज़, ऐग और ब्लैक ट्रफल की टॉपिंग वाले पाई भी भोजन प्रेमियों को खूब लुभाते हैं। इसके अलावा इंडीपेन्डेन्स हॉल और हिस्टोरिक डिस्ट्रिक्ट दोनों इस रेस्टोरेन्ट से बहुत कम दूरी पर स्थित हैं। शेफ जोस गारसेस द्वारा संचालित वेस्ट फिली का डिस्ट्रिटो टेक्योरिया, आधुनिक स्मार्ट प्लेट्स और कूल कॉकटेल्स पेश करता है। इसके व्यंजनों के साथ-साथ आकर्षक इंटीरियर भी आगंतुकों को खूब लुभाते हैं, इनमें वॉक्सवेगन बीटल बूथ और दीवार पर मल्टीपल रेसलिंग मास्क लाइनिंग शामिल है।

स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें

फिली में आप चिकीज़ एवं पेटेज़ पर अपने घर जैसे व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं, इसे ईएसपीएन द्वारा उत्तरी अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स बार का दर्जा दिया गया है। खास मसालों, क्रीमी व्हाईट चीज़ सॉस के साथ बनाए जाने वाले स्टीम्ड क्रैब, मसल्स और लोब्स्टर पाई आगंतुकों को बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। आप ब्लु-क्रॉस रिवर रिंक और स्प्रूस स्ट्रीट हार्बर पार्क जाना न भूलें। यहां भी आपको स्वादिष्ट व्यंजन मिलेंगे, जिनके स्वाद को आप कभी भूल नहीं पाएंगे।

फिलाडेल्फिया की गर्मियों में वॉटर आईस से बेहतर कुछ और नहीं होगा। बर्फ, फलों के ज़ूस और ताज़े फलों से बनी यह कूल और फ्रोज़न ट्रीट आपको तरोताज़ा कर देगी। इसका श्रेय इटैलियन प्रवासी जैसे फिलिप्पो ‘पॉप’ इटेलियानो को जाता है, जिन्होंने 1932 में बर्फ से इसे बनाना शुरू किया। पॉप की घर में बनी वॉटर आईस और जॉन की वॉटर आईस शहर में बेहद लोकप्रिय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.