कभी-कभी ऐसा होता है कि हम विदेश की ट्रिप पर जाना चाहते हैं, लेकिन वीजा क्लियर न होने की वजह से हमें अपनी ट्रिप कैंसिल करनी पड़ती है. अगर आप विदेश ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं, तो मलेशिया घूमने निकल जाइए, क्योंकि मलेशिया सरकार ने भारतीयों के लिए ई-वीजा पॉलिसी शुरू की है. सबसे खास बात ये है कि ई-वीजा अप्लाई करने के 48 घंटे के भीतर वीजा आपके हाथों में होगा. आप इस ई-वीजा से अधिकतम 15 दिन मलेशिया में रूक सकते हैं. इससे पहले वीजा एप्लीकेशन के साथ 2,710 की फीस देनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा कुछ भी नहीं है. आप फ्री में ई-वीजा अप्लाई कर सकते हैं. 

 

पिछले साल अक्टूबर तक मलेशिया में करीब 5 लाख से ज्यादा भारतीय टूरिस्ट गए थे. 
मलेशिया के उपप्रधानमंत्री मोहिउद्दीन यासिन के मुताबिक यह सुविधा भारत और तीन अन्य देशों के नागरिकों को मिलेगी. इससे मलेशिया के पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि भारत के अलावा बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका के लोगों को भी यह सुविधा मिलेगी.
 
यासिन ने कहा कि एक समय यह सुविधा दी जाती थी, पर कुछ कारणों की वजह से इसे वापस ले लिया गया था. पर्यटन पर मंत्रिमंडल की समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मलेशिया के उपप्रधानमंत्री ने कहा कि हमने इस पर एक बार फिर से विचार किया है, क्योंकि यह हमारे पर्यटन क्षेत्र के लिए फायदेमंद है. बहरहाल, इस योजना से भारतीयों को खासा फायदा पहुंचेगा, अब उन्हें वीजा की वजह से अपनी ट्रिप कैंसिल नहीं करनी पड़ेगी.   
 

By Pratima Jaiswal