Move to Jagran APP

Food Allowed On Flight: जानें फ्लाइट में सफर करने के दौरान खाने की किन चीज़ों पर है बैन?

Food Allowed On Flight अगर आप फ्लाइट ले रहे हैं तो आपको इसके लिए पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि फ्लाइट में कई तरह के फूड आइटम्स पर प्रतिबंध है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 05:48 PM (IST)
Food Allowed On Flight: जानें फ्लाइट में सफर करने के दौरान खाने की किन चीज़ों पर है बैन?
Food Allowed On Flight: जानें फ्लाइट में सफर करने के दौरान खाने की किन चीज़ों पर है बैन?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Food Allowed On Flight: कई लोगों का मानना है कि किसी भी वेकेशन का सबसे अहम हिस्सा सिर्फ मंज़िल पर पहुंचना ही नहीं बल्कि पूरे सफर के दौरान भी आप जीने का पूरा आनंद लेते हैं। आप मानें या न मानें, लेकिन सफर में आप खाने के लिए अपने साथ क्या रखते हैं ये ट्रेवल को और भी मज़ेदार बना देता है। आपको न सिर्फ खाना ढूढ़ने की ज़रूरत पड़ती है, बल्कि आप फ्लाइट या ट्रेन स्टेशन पर मिलने वाले महंगे और बेमज़ा खाने को खरीदने से भी बच जाते हैं। 

loksabha election banner

वैसे ट्रेन, बस या फिर फ्लाइट में सफर करने में अनेक असमनतांए हैं। अगर आप बस या ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो आप खाने का कोई भी समान साथ ले जा सकते हैं। लेकिन, वहीं अगर आप फ्लाइट ले रहे हैं तो आपको इसके लिए पूरी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि फ्लाइट में कई तरह के फूड आइटम्स पर प्रतिबंध है। आइए जानते हैं कि फ्लाइट में आप कौन-कौन से फूड आइटम्स कैरी कर सकते हैं। 

क्या ले जा सकते हैं?

सैंडविच

अगर आप फ्लाइट के दौरान सैंडविच अपने साथ ले जा रहे हैं तो इसके लिए कोई रोक-टोक नहीं है। हां, जब आप इसे कैरी करें तो एक बात का ख्याल रखें कि इसे अच्छे तरीके से रैप कर लें और इसमें अधिक सॉस न डालें। 

चीज़

फ्लाइट में अपने साथ चीज़ कैरी करने में कोई पाबंदी नहीं है। हां, लेकिन क्रीम चीज़ या ब्लू चीज़ (जो कठोर नहीं होता) को ले जाने में दिक्कत आ सकती है। वहीं पारमेसन या शेडार चीज़ कैरी कर रहे हैं तो स्क्रीनिंग कांउटर पर आपको रोका नहीं जाएगा। 

मसाले

फ्लाइट में मसाले कैरी करने पर कोई मनाही नहीं है। हां, लेकिन ध्यान रखें कि इसे अच्छी तरह पैक कर लें ताकि बाकी समान मसालों से खराब न हो। सफर के दौरान मसालों को कैरी करना सबसे आसान माना जाता है। 

बेबी फूड

फ्लाइट में ये कोई नहीं चाहेगा कि छोटे बच्चे भूखे रहें, क्योंकि अगर वो भूखे रहे तो पूरे सफर में रोएंगे। इसलिए आमतौर पर फ्लाइट्स में बेबी फूड ले जा सकते हैं, यहां तक कि 100 एमएल से ज़्यादा भी कैरी कर सकते हैं। हालांकि, सेक्योरिटी के दौरान बेबी फूड के कंटेनर की जांच ज़रूर की जाती है। 

कटे हुए फल

अगर आप फ्लाइट से सफर कर रहे हैं तो कटे हुए फल ले जा सकते हैं। याद रहे कि उन्हें अच्छी तरह प्लास्टिक कंटेनर में पैक करके ही रखें।

क्या नहीं ले जा सकते! 

कैन्ड फूड

विमानन प्राधिकरण के अनुसार कैन्ड फूड पूरी तरह से प्रतिबंधित है। अगर आप अपने साथ कैन्ड फूड कैरी करते हैं तो आपको स्क्रीनिंग कांउटर पर रोका जा सकता है। कैन्ड फूड सील होने के बावजूद 100 एमएल की मात्रा से ज़्यादा होता है, ऐसे में कैन्ड फूड कैरी करने से बचें। 

शराब 

ज़्यादातर ट्रेवलर्स वाइन या बियर के साथ फ्लाइट में रिलेक्स करना चाहेंगे, लेकिन फ्लाइट में इसकी अनुमति नहीं है। अगर आपने ड्यूटी फ्री से वाइन या कोई भी लिकर की बोतल खरीदी है, तब भी आप इसे सिर्फ कैरी कर सकते हैं, पी नहीं सकते।  

नटेला

100ml का नियम काफी सख्त है। चाहे फिर आपका पसंदीदा ब्रेड स्प्रेड ही क्यों न हो। अगर आप फ्लाइट में नटेला खाने के सपने देख रहे हैं तो नटेला के साथ उसकी 100ml से ज़्यादा की बोटल के डस्टबिन में जाने के ज़्यादा आसार हैं।

सूप 

 

जैसा की आप जानते हैं कि फ्लाइट में किसी भी तरह का लिक्विड ले जाने पर बैन है, वैसे ही सूप पर भी बैन है। सूप को कैरी करना आसान भी नहीं है, वह आपके बाकी सामान पर गिर सकता है। इसलिए बेहतर है कि इसे न ले जाएं।

जैम

आप सफर में साथ रखने के लिए जैम लाई हैं? अगर ये बोतल 100 ml से ज़्यादा है तो सेक्योरिटी के दौरान इसे रोक लिया जाएगा।  हां, अगर जैम की बोतल 100 ml से छोटी है तो आप इसे अच्छी तरह पैक कर ले जा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.