बिजी लाइफस्टाइल से ब्रेक लेना हो या मौज-मस्ती का दिल हो, ट्रैवलिंग से बेहतरीन शायद ही कोई दूसरा जरिया होगा रिफ्रेश होने का। लेकिन वहीं जब बिजनेस या किसी दूसरे काम के चक्कर में बैक टू बैक ट्रैवल करना पड़ता है तो एक वक्त बाद ये बोझिल हो जाता है। ऐसे में कुछ एक ट्रैवल एक्सेसरीज़ सफर में आपके कम्फर्ट को बनाए रखने का काम करते हैं। जानेंगे क्या हैं ये?

नेक पिलो

सफर छोटा या लंबा अगर कम्फर्टेबल नहीं तो एन्जॉयमेंट नामुमकिन है खासतौर से फ्लाइट के सफर में। नेक पिलो ऐसी ही एक्सेसरी है जो सफर में आपके सिर और कंधों को सपोर्ट देता है जिससे आप बेफ्रिक होकर फ्लाइट में भी आराम की नींद ले सकते हैं। कई बार नींद के चक्कर में हम सिर को कहीं भी टिका कर सो जाते हैं जिससे नेक और शोल्डर्स पेन की शिकायत हो जाती है। नेक पिलो से आप काफी हद तक इससे बचे रह सकते हैं। 

स्लीप मास्क

नेक पिलो के साथ ही अगर आपके स्लीप मास्क हो तो डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद आपको अलग से रेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिन हो रात इसे लगाकर आप सुकून भरी नींद ले सकते हैं। सॉफ्ट मैटेरियल से बने होने की वजह से इसे वॉश करना आसान होता है। आंखों को भी इससे आराम मिलता है। 

पासपोर्ट होल्डर वॉलेट        

पासपोर्ट होल्डर भी बहुत ही काम की एक्सेसरी है। अगर आप बहुत ज्यादा ट्रैवल करते हैं तो इसे साथ जरूर कैरी करें। खासतौर से पासपोर्ट के लिए डिज़ाइन किया गया है। जिसमें आप अपने सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रख सकते हैं।

स्विस ऑर्मी नाइफ

एक छोटा स्विस ऑर्मी नाइफ कई तरीकों से कर सकता है आपकी मदद। छोटा ब्लेड, नेल फाइल, स्क्रूड्राइवर, कैप लिफ्टर जैसे मल्टीपल ऑप्शन्स होते हैं स्विस नाइफ में। एडवेंचर ट्रिप हो या सोलो स्विस नाइफ हर तरह के ट्रिप में आपके लिए बहुत यूजफुल साबित होगा।

पोर्टेबल डिजिटल लगेज स्केल

ज्यादातर लोग ट्रैवलिंग के दौरान बहुत सारा सामान पैक कर लेते हैं और एयरपोर्ट पर ओवर वेट बैग के लिए एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ते हैं। तो बेमतलब का बजट बढ़ाते हैं। इससे बचने के लिए ट्रैवल एक्सेसरी में लगेज़ स्केल को शामिल करें जिससे घर पर ही आप बैग का वजन चेक कर सकते हैं और एक्स्ट्रा पैसे देने से भी बच सकते हैं। 

 

  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021