Move to Jagran APP

फरवरी में होने वाले इन फेस्टिवल्स के हिसाब से करें ट्रिप की प्लॉनिंग, जो बना देंगे हर लम्हा यादगार

फरवरी महीने में घूमने-फिरने की कर रहें हैं प्लानिंग तो क्यों न ऐसी जगह चुनें जहां इन दिनों तरह-तरह के रंगारंग कार्यक्रम हो रहे हैं। तो देर किस बात की जानते हैं उन जगहों के बारे मे

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 03:10 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 09:39 AM (IST)
फरवरी में होने वाले इन फेस्टिवल्स के हिसाब से करें ट्रिप की प्लॉनिंग, जो बना देंगे हर लम्हा यादगार
फरवरी में होने वाले इन फेस्टिवल्स के हिसाब से करें ट्रिप की प्लॉनिंग, जो बना देंगे हर लम्हा यादगार

फरवरी महीने में मौसम सुहावना हो जाता है, जिसमें घूमने-फिरने का अपना अलग ही रोमांच होता है। घूमने की प्लानिंग करते वक्त ज्यादातर लोग 'Best time to visit' और 'How to reach' पर फोकस करते हैं जो बेशक बहुत जरूरी जानकारी हैं लेकिन डेस्टिनेशन पर पहुंचकर और ज्यादा मौज-मस्ती करने के लिए क्यों न उन जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल करें जहां उस दौरान कोई कल्चरल फेस्टिवल या मेले का आयोजन होता है। तो आपकी इस मेहनत को हम थोड़ा कम कर देते हैं। यहां दिए गए फेस्टिवल्स पर डालें एक नजर और उसके अनुसार करें अपने ट्रिप की प्लॉनिंग। 

loksabha election banner

1. सूरजकुंड मेला

कब- 1-17 फरवरी 2020

कहां- फरीदाबाद

फरीदाबाद के सूरजकुंड में अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में शामिल होकर देखें बारीक कढ़ाई के हैंडलूम और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम्स। देश-विदेश से आए कलाकारों की नायाब कलाकारी का नमूना यहां आकर देख सकते हैं। इस बार हिमाचल प्रदेश थीम स्टेट के रूप में होगा। यह मेला घुमक्कड़ी के साथ बहुत ही बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है जहां आप दोस्तों, फैमिली के साथ आकर अपना पूरा दिन एंजॉय कर सकते हैं। देश-विदेश से लोग इस मेले का हिस्सा बनने पहुंचते हैं। 

2. काला घोड़ा फेस्टिवल

कब- 1-9 फरवरी

कहां- मुंबई

मुंबई के काला घोड़ा आर्ट्स की प्रदर्शनी लगती है। इसमें कलाकृतियां, हस्तशिल्प, डांस, सेमिनार, म्यूजिक, थियेटर और बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित होते हैं। सबसे अच्छी खास बात इन चीज़ों को देखने की कोई फीस भी नहीं लगती।

3. जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल

कब- 7-9 फरवरी 2020

कहां- जैसलमेर

राजस्थानी की शाही ठाट-बाट को करीब से देखना और जानना चाहते हैं तो फरवरी माह में होने वाले जैसलमेर फेस्टिवल का हिस्सा बनें। 3 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में ऊंटों की परेड, ऊंटों की रेस, पोलो मैच, पगड़ी बांध प्रतियोगिता, एक्क्रोबैट, कठपुतली शो, जादूगरी और पारंपरिक पहनावे में स्थानीय लोगों को झूमते-नाचते हुए देखने का अलग ही रोमांच होता है। इसके अलावा भी कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है जिसमें भाग लेने देश-विदेश से सैलानी आते हैं।

4. ताज महोत्सव

कब- 18-27 फरवरी

कहां- आगरा

आगरा के शिल्पग्राम में आयोजित होने वाला ताज महोत्सव भी एन्जॉयमेंट के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। इसमें हाथी और ऊटों को सजाया जाता है, स्थानीय कलाकार रंग-बिरंगी पोशाकों में अपनी प्रस्तुतियां देते हैं। ताज महोत्सव में शामिल होकर आप राजस्थान का सपेरा डांस, महाराष्ट्र का लावणी डांस भी देख सकते हैं।

5. इंडियन आर्ट फेयर

कब- 31 जनवरी- 2 फरवरी 2020

कहां- दिल्ली

यह मेला भारतीय कला की पहचान के लिए आयोजित किया जाता है। इसमें दक्षिण एशिया की लुभावनी कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है। आधुनिक और समकालीन सहित कला की सभी शैलियां देखने को मिल जाएंगी। यहां मूर्तिकला, पेंटिंग की भी प्रदर्शनी लगाई जाती है। 

6. हम्पी फेस्टिवल

कब- 25-27 फरवरी 2020

कहां- हम्पी

हम्पी फेस्टिवल को विजय उत्सव के नाम से भी जाना जाता है। जिसमें म्यूजिक, डांस, आर्ट और कई तरह के मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन होता है। हम्पी की खूबसूरती निहारने के साथ इस फेस्टिवल में शामिल होकर आप कठपुतली शो, लाइट और साउंड शो को भी एन्जॉय कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.