नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हर कोई लॉन्ग ड्राइव का दीवाना होता है। लोग इसके लिए लोग वीकेंड पर एक शहर से दूसरी शहर की यात्रा अपनी गाड़ी से करते हैं। इस बारे में उनका कहना होता है कि इससे उन्हें शहर को नजदीक से जानने और स्थानीय व्यंजनों का भी स्वाद चखने का मौका मिल जाता है। हालांकि, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो एडवेंचर के शौक़ीन होते हैं और स्टंट करने के लिए लॉन्ग ड्राइव पर जाते हैं। अगर आप भी एडवेंचर के शौक़ीन हैं और खतरनाक सड़कों पर ड्राइव करना चाहते हैं, तो इन सड़कों पर एक बार जरूर ड्राइव करें। विशेषज्ञों की मानें तो इन सड़कों पर गाड़ी चलाने के लिए विशेष हुनर की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं-

Three Level Zigzag Road

यह सड़क सिक्किम में स्थित है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 11200 फुट है। इस सड़क पर 100 से अधिक हेयरपिन जैसी घुमावदार मोड़ हैं। इसके लिए Three Level Zigzag Road पर ड्राइव करना बेहद मुश्किल होता है। इस सड़क पर ड्राइव करने के लिए स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ती है। हृदय रोग के मरीजों को जाने की अनुमति नहीं है। यहां से आप हिमालय का अनुपम नजारा देख सकते हैं।

कोल्ली हिल

तमिलनाडु से महज 47 किलोमीटर की दूरी पर कोल्ली हिल्स है। ये हिल्स बेहद खतरनाक हैं। इस कोल्ली हिल्स पर 70 से अधिक घुमावदार मोड़ हैं, जिन पर ड्राइव करना आसान नहीं होता है। इस हिल को मौत की घाटी भी कहा जाता है। हालांकि, घने जंगल और खूबसूरत वादी हिल्स की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

रोहतांग पास

रोहतांग पास का नाम अपने सुना होगा। यह मनाली से 53 किलोमीटर दूर है। इस सड़क पर कई खतनाक मोड़ हैं। यह उत्तर भारत में सबसे ऊंची चोटी पर स्थित है। रोहतांग पास जून से लेकर अक्टूबर महीने तक खुला रहता है। इसके बाद बर्फ़बारी के चलते सड़क मार्ग बंद हो जाता है। इस सड़क पर सावधानी से ड्राइव अनिवार्य है। इसके अलावा, आप मुन्नार रोड, चांग-ला, राष्ट्रीय राजमार्ग-22 आदि सड़कों पर भी एडवेंचर का आनंद उठा सकते हैं।

Edited By: Umanath Singh