छुट्टियां शुरू होते ही बच्चे घूमने की जिद करने लगते हैं। ऐसे में समझ ही नहीं आता कि आखिर कहां घूमने जाए जहां वो एन्जॉय कर सके। तब एक ही ऑप्शन नज़र आता है शॉपिंग मॉल। लेकिन अगर एन्जॉयमेंट के साथ ही उन्हें किसी ऐसी जगह ले जाएं जहां थोड़ी-बहुत नॉलेज़ भी मिल जाए तो गारंटी उन्हें ये जगहें शॉपिंग मॉल से ज्यादा पसंद आएगी। तो इन छुट्टियों में उन्हें दिल्ली की इन जगहों पर ले जाएं। यकीन मानिए उन्हें यहां जाकर ज्ञान भी मिलेगा, मस्ती भी होगी और हॉलीडे भी यादगार बनेगा।

राष्ट्रपति भवन

प्रेसिडेंट हाउस घूमने की बेहतरीन जगह में से एक है। यह दुनिया की विशाल इमारतों में से एक है। यहां भवन को देखने के साथ इस इमारत के पीछे मुगल गार्डन की खूबसूरती देखने लोग जरूर जाते हैं। इस गार्डन को फरवरी और मार्च में आम जनता के लिए खोला जाता है।

नेशनल रेल म्यूजियम

राष्ट्रीय रेलवे संग्रहालय दिल्ली चाणक्यपुरी में स्थित है। इसकी स्थापना 1 फरवरी 1977 में हुई थी। इस संग्रहालय में भारतीय रेलवे से संबंधित 100 से अधिक वस्तुएं प्रदर्शित की गई हैं। इसमें ट्रेन मॉडल, सिग्नल उपकरण, पुराने फर्नीचर, ऐतिहासिक चित्र और इससे संबंधित साहित्य इत्यादि रखे गए हैं। बच्चे यहां खूब मस्ती करेंगे, साथ ही यहां के इतिहास से भी रूबरू होंगे।

लाइब्रेरी और कैफे

अगर आपके बच्चे पढऩे के शौकीन हैं तो आप उन्हें लाइब्रेरी, बुक स्टोर या लाइब्रेरी कैफे भी ले जा सकते हैं। यहां जाकर वह अपनी पसंदीदा किताब या नॉवेल पढ़ सकेंगे, साथ ही यहां बैठकर कोल्ड या हॉट कॉफी के भी मजे ले सकेंगे।

पार्लियामेंट

संसद भवन में आम जनता संसदीय कार्यवाही को पब्लिक गैलरी से देख सकती है। इस कार्यवाही को देखने वाले की उम्र कम से कम 10 वर्ष के ऊपर होना जरुरी है। संसदीय कार्यवाही देखने के लिए पहले आपको अनुमति लेनी होगी, अगर इजाजत मिल जाती है तो आप पब्लिक गैलरी से संसदीय कार्यवाही को देख सकते हैं।

एम्यूजमेंट पार्क

चिलचिलाती गर्मी में बच्चों को घुमाने ले जाना हो तो उनकी पसंदीदा जगह होगी, एम्यूजमेंट पार्क। यहां बच्चों की मस्ती देखते ही बनती है। इस जगह बच्चों को वॉटर राइड्स, गो-कार्टिंग और रोमांचकारी राइड्स का मजा आएगा। दिल्ली-एनसीआर में कई वॉटरपाक्र्स भी हैं, जहां आपको कई तरह की राइड्स मिलेंगी। आप चाहें तो इन जगह का पहले से पैकेज बनवाकर कुछ डिस्काउंट भी पा सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस