Move to Jagran APP

अब रेल से भी कर सकेंगे चार धाम की यात्रा, इतना होगा किराया

सरकार पर्यटकों को रिझाने के लिए चौतरफा विकास कर रही है। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है। इससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। चार धाम रेल यात्रा 16 दिनों को रहने वाला है। इसकी शुरुआत 16 सितंबर से होने वाली है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 05:41 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 09:31 PM (IST)
अब रेल से भी कर सकेंगे चार धाम की यात्रा, इतना होगा किराया
इस सेवा का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते चार धाम यात्रा को रद्द कर दिया गया था। हालांकि, पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। ख़बरों की मानें तो भारतीय रेल की तरफ से जल्द ही पर्यटकों की सुविधा के लिए विशेष ट्रेन सेवा की शुरुआत की जा रही है। इस यात्रा के दौरान रेल बद्रीनाथ, जगन्नाथ पूरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश जाएगी। इससे करोड़ों पर्यटकों को लाभ मिलेगा। इसमें श्रद्धालु चार धाम की यात्रा आनंदपूर्वक कर सकेंगे। यह सेवा श्री रामायण यात्रा के सफल होने के बाद की जा रही है। इस स्पेशल रेल यात्रा का नाम "देखो अपना देश" रखा गया है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

prime article banner

सरकार पर्यटकों को रिझाने के लिए चौतरफा विकास कर रही है। इस सेवा का मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है। इससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। चार धाम रेल यात्रा 16 दिनों को रहने वाला है। इसकी शुरुआत 16 सितंबर से होने वाली है। पर्यटक नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रेल पकड़ सकते हैं। इस यात्रा के दौरान रेल बद्रीनाथ, गोल्डन बीच पुरी, कोणार्क मंदिर, चंद्रभंगा बीच, रामेश्वरम और द्वारकाधीश जाएगी।

साथ ही श्रद्धालु शिवराजपुर बीच, धनुषकोडी, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की भी सैर कर सकते हैं। पर्यटकों की सुविधा के लिए क्रूज में खानपान की भी सुविधा उपलब्ध होगी। एक ट्रिप में केवल 120 पर्यटक ही चार धाम यात्रा कर सकेंगे। हालांकि, इस रेल में 156 पर्यटकों की यात्रा की क्षमता है। एक पर्यटक का किराया 78585 हजार भारतीय रुपये निर्धारित किया गया है। इस किराए में खानपान और मेडिकल सुविधाएं दी जाएगी।

इस यात्रा के दौरान भारतीय रेल की तरफ से पर्यटकों की सुरक्षा के लिए दस्ताना, मास्क और सैनिटाइजर भी दिया जाएगा। इससे पहले पिछले साल दिवाली के मौके पर अयोध्या के सरयू नदी में रामायण क्रूज सेवा' की शुरुआत की गई थी।

इस यात्रा के दौरान गोस्वामी तुलसीदास के रामचरितमानस पर आधारित मर्यादा पुरषोत्तम की जीवन वृतांत फिल्म दिखाई जाती है। इसमें भगवान राम के जन्म से लेकर राज्याभिषेक की कथा दिखाई जाती है। वहीं, यात्रा के समापन के बाद आरती आयोजित की जाती है, जिसमें सभी पर्यटक शामिल हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.