Move to Jagran APP

Budget Travel Destinations: मात्र 5000 रुपए में कर सकते हैं हिमाचल के इन खूबसूरत जगहों की सैर

Budget Travel Destinations घूमने- फिरने का सीज़न हो चुका है शुरू तो अगर आप भी वीकेंड में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं जहां बहुत ज्यादा पैसे भी न खर्च करना पड़े तो हिमाचल प्रदेश के इन जगहों को कर सकते हैं एक्सप्लोर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 09:11 AM (IST)
Budget Travel Destinations: मात्र 5000 रुपए में कर सकते हैं हिमाचल के इन खूबसूरत जगहों की सैर
Budget Travel Destinations: मात्र 5000 रुपए में कर सकते हैं हिमाचल के इन जगहों की सैर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Budget Travel Destinations: अगर आपको भी पहाड़ घूमने का शौक है, तो डेफिनेटली हिमाचल प्रदेश आपकी लिस्ट में शामिल होगा। प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर हिमाचल में ऐसी कई जगहें हैं, जो अपनी अलग- अलग खासियत लिए हुए हैं। आपकी जेब में मात्र 5000 रुपए हों, तो भी आप यहां के दो-तीन ठिकानों को कवर कर सकते हैं। तो आज हम इन्हीं बजट डेस्टिनेशन्स के बारे में जानने वाले हैं।

loksabha election banner

1. धर्मशाला

वीकेंड में और बजट में दोनों ही लिहाज से घूमने के लिए बेस्ट है धर्मशाला। जहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपको मन मोह लेगी। अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो ट्रिउंड ट्रैक बिल्कुल न मिस करें, इसके अलावा यहां मोनेस्ट्री और कई सारे कैफे हैं, जहां आप बैठकर सुकून के दो पल बिता सकते हैं।  

2. नारकंडा

शिमला से कुछ दूर की यात्रा तय कर आप पहुंच सकते हैं नारकंडा, जहां शिमला जितनी भीड़ नहीं होती, मतलब आप आराम से घूमने-फिरने के साथ फोटोग्राफी और कई दूसरे तरह के एडवेंचर्स का भी लुत्फ उठा सकते हैं। सोलो ट्रिप के लिहाज से भी ये जगह अच्छी है। सर्दियों में यहां आप स्कीइंग का भी मजा ले सकते हैं। हाटू पीक, तानी जुब्बर झील, नारकंडा मंदिर देखना बिल्कुल मिस न करें।

3. पराशर लेक

कम बजट में हिमाचल घूमने वाली जगहों में पराशर लेक भी शामिल है। लेकिन हां, यहां तक पहुंचने के लिए आपको थोड़ी ट्रैकिंग करनी होगी। सर्दियों में ये लेक पूरी जम जाती है। लेक और उसके आसपास फैली खूबसूरती आपके ट्रिप को यादगार बना देगी। 

4. बीर-बिलिंग

वैसे तो बीर-बिलिंग पर्यटकों के बीच खासतौर से पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर है। लेकिन इसके अलावा भी यहां बहुत कुछ है करने और देखने को। हिमाचल की ज्यादातर जगहों पर आपको बौद्ध मठ देखने को मिलेंगे। जहां आप शांति से बैठकर चारों ओर फैली खूबसूरती को देख सकते हैं उसका आनंद ले सकते हैं। यहां आकर पालमपुर, बरोट और अंड्रेटा भी कवर कर सते हैं। 

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.