Move to Jagran APP

April Travel Destination: अप्रैल में बना लें इन जगहों का प्लान, देखने को मिलेगा शानदार नजारा

अप्रैल के महीने में गर्मियों की पूरी तरह से शुरुआत हो जाती है। ऐसे में इससे राहत पाने के लिए लोग पहाड़ों का रूख करते हैं जिसमें टॉप पर है उत्तराखंड और हिमाचलत लेकिन अगर आपने इन दो जगहों का चप्पा-चप्पा कवर कर लिया है तो आज हम कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानेंगे जिसे आप कर सकते हैं अपनी लिस्ट में शामिल।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 26 Mar 2024 12:30 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 12:30 PM (IST)
अप्रैल में भारत में घूमने वाली जगहें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। April Travel Destination: मार्च- अप्रैल से भारत में गर्मियों की शुरुआत हो जाती है। ऐसी गर्मियां जिससे राहत पाने के लिए लोग छुट्टियां मिलते ही हिल स्टेशन्स जाना पसंद करते हैं। दिल्ली के आसपास रहने वालों को तो उत्तराखंड और हिमाचल ही सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन लगता है, लेकिन इसी वजह से इन जगहों पर सबसे ज्यादा भीड़ भी रहती है और अगर कहीं आपने लॉन्ग वीकेंड में यहां जाने का प्लान कर लिया, तब तो कई घंटे ट्रैफिक में ही गुजारने पड़ते हैं और इस दौरान यहां होटल्स भी फुल रहते हैं। जिस वजह से सही तरह से एन्जॉयमेंट नहीं हो पाती। ऐसे में आप इन जगहों का बना सकते हैं प्लान, जहां अप्रैल में देखने को मिलता है अलग ही नजारा।  

loksabha election banner

कश्मीर

मार्च-अप्रैल में कश्मीर आकर यहां हरी-भरी वादियों का दीदार कर सकते हैं। इसे क्यों ‘धरती का स्वर्ग’ कहा जाता है, इसका अंदाजा आपको यहां आकर ही लगेगा। मानसून को छोड़कर कश्मीर घूमने का आप कभी भी प्लान बना सकते हैं, लेकिन सर्दियों में ये जगह पूरी तरह से बर्फ से ढ़क जाती है, जिस वजह से कई बार घूमने-फिरने मुश्किल हो जाता है, लेकिन अप्रैल एकदम बेस्ट है। पहलगाम, गुलमर्ग, सोनमर्ग जैसी कई जगहें हैं, जहां की खूबसूरती अद्भुत है। 

पचमढ़ी

अगर आप हिल स्टेशन्स ही जाना चाहते हैं, लेकिन जहां भीड़ न हो और न ही रहने की मारामारी, तो मध्य प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन पचमढ़ी का भी प्लान कर सकते हैं। सतपुड़ा की पहाड़ी पर स्थित पचमढ़ी की चोटियों से दूर-दूर तक हरियाली का नजारा आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। पचमढ़ी आकर आपको प्रकृति के करीब होने का एहसास होगा। पचमढ़ी में आपको कई सारे वाटरफॉल्स और गुफाएं देखने को मिलेंगी। अगर आप ट्रेकिंग के शौकीन हैं, तो यहां उसका भी मौका मिलेगा।

ऊटी

ऊटी सिर्फ हनीमून डेस्टिनेशन नहीं, बल्कि यहां आप फैमिली या फ्रेंड्स के साथ आकर भी धमाल-मस्ती कर सकते हैं। प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर ये जगह एडवेंचर लवर्स को भी बेहद पसंद आएगी। ऊटी घूमने का सीजन अप्रैल से ही शुरू होता है। वैसे तो यहां घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं, लेकिन यहां आकर डोड्डाबोट्टा पीक और टाइगर हिल्स को देखना मिस न करें और हां, चाय के बागानों की फोटोग्राफी भी, जो आपके ट्रिप को यादगार बना देगी। 

मेघालय

मेघालय घूमने-फिरने के लिए भी अप्रैल का महीना बेस्ट है, जब यहां न बहुत ज्यादा सर्दी होती है और न ही गर्मी। एडवेंचर और नेचर लवर्स के लिए तो ये जगह जन्नत है। हर थोड़ी दूर पर यहां आपको वाटरफॉल्स मिल जाएंगे। हालांकि कुछ वाटरफॉल्स को देखने के लिए आपको लंबी ट्रैकिंग भी करनी पड़ सकती है, लेकिन नो डाउट आपको वहां पहुंचकर अलग ही नजारा देखने को मिलता है। इसके अलावा यहां आकर आप दुनिया का सबसे साफ-सुथरा गांव देख सकते हैं।

तो देर न करें, अगर इनमें से कोई जगह अभी तक नहीं देखी है, तो बना लें फटाफट प्लान।

ये भी पढ़ेंः- घूमने-फिरने जाएं तो ये पांच बातें अपनाकर खर्चा बचाएं

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.