एक से दो दिन की छुट्टी में दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करने के लिए दिल्ली के आसपास बसी जगहों की ट्रेकिंग का आइडिया है एकदम बेस्ट। जहां कुछ ही घंटों में आप इसे पूरा कर लेंगे और रास्ते इतने खूबसूरत और बेहतरीन हैं कि सफर का मजा भी आएगा। तो देर किस बात की जानें इन जगहों के बारे में और कर लें इसकी प्लानिंग।

1. ट्रिउंड ट्रेक

धौलाधार की बर्फ से ढकी पहाडियां एक तरफ और दूसरी तरफ ट्रेक्स के ऊपर से दूसरी तरफ ट्रेक करने वाली गहरी कांगड़ा घाटी। यह ट्रेक दिल्ली के पास सबसे लोकप्रिय ट्रेक में से एक है। यह 500 किलोमीटर के भीतर दिल्ली के पास जाने के लिए सबसे अच्छी जगह है, जहां परिवार या दोस्तों के साथ यात्रा की योजना बना सकते हैं और साथ ही हरे-भरे पहाड़ी दृश्य का भी आनंद ले सकते हैं।

दिल्ली से दूरी: 476.2 किलोमीटर लगभग

निकटतम रेलवे स्टेशन: जसूर, पारोर और पठानकोट

2. नाग टिब्बा ट्रेक

दिल्ली के पास सबसे प्रसिद्ध ट्रेक में से एक है नाग टिब्बा ट्रैक। यह उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में स्थित है।ये ट्रैकिंग के शौकीनों की फेवरेट जगह है। यहां से हिमालय की ऊंची चोटियों का बहुत ही खूबसूरत व्यू देखने को मिलता है। मसूरी के नज़दीक होने की वजह से इस जगह पर लोगों की बहुत ज्यादा भीड़ नज़र आती है। अगर आप पहली बार ट्रैकिंग पर जा रहे हैं तो नाग-टिब्बा से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

दिल्ली से दूरी: लगभग 474 किलोमीटर

निकटतम रेल स्टेशन: देहरादून

3. केदारकांठा ट्रेक

केदारकांठा एक आदर्श ट्रेक है, जो गोविंद राष्ट्रीय उद्यान के रिम के आसपास से गुजरता है और पूरे वर्ष खुला रहता है। यह दिल्ली से 500 किलोमीटर के भीतर है क्योंकि यह स्वर्गारोहिणी चोटी और एक लटकती घाटी से घिरा हुआ है, जो कि आपको शांति का अनुभव कराएगा। यहां ट्रेक्स के दौरान थक गए हैं तो टेंट में रुकने की भी पूरी व्यवस्था की जाती है।

दिल्ली से दूरी: लगभग 428.2 किलोमीटर

निकटतम रेलवे स्टेशन: देहरादून रेलवे स्टेशन

4. हर की दून ट्रेक

पहाडिय़ों पर ट्रेकिंग का मजा ग्रूप में सबसे ज्यादा आता है। तो क्यों न फ्रेंड्स के साथ हर की दून ट्रेक पर जाकर ट्रेकिंग का मजा लिया जाए। पहाड़ को काटकर ट्रेकिंग के लिए रास्ता बनाया गया है। इस पर से गुजरते वक्त पहाड़ी से बहता पानी, पंछियों की आवाजें और हरा-भरा जंगल आपको काफी आकर्षित करेगा। ध्यान दें किसी भी पहाड़ी पर जाते समय एक गाइड को साथ जरूर रखें जिससे आप रास्ता न भटकें।

दिल्ली से दूरी: 299 किलोमीटर लगभग

निकटतम रेलवे स्टेशन: देहरादून 

Edited By: Priyanka Singh