Move to Jagran APP

न लोगों को भीड़ न बेवजह का शोर ऐसे किसी जगह की है तलाश, तो हिमाचल की ये जगहें हैं एकदम बेस्ट

हिमाचल प्रदेश भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जहां दूर-दूर तक हरे-भरे पहाड़ ही नजर आते हैं और इसी का दीदार करने यहां सैलानियों की भीड़ उमड़ती है लेकिन आज हम आपको यहां के कुछ ऑफ बीट जगहों के बारे में बताने वाले हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 12:22 PM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 12:22 PM (IST)
हिमाचल प्रदेश का छोटा सा खूबसूरत गांव

शिमला, मनाली, धर्मशाला ये जगहें नो डाउट बहुत खूबसूरत हैं लेकिन इन जगहों पर जिस तरह लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है वो कोरोना के खतरे को बढ़ा है। तो आज हम आपको हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने वाले हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। ऐसे में सुकून भरे वेकेशन के लिए आप हिमाचल के इन ऑफ बीट जगहों की सैर कर सकते हैं। 

loksabha election banner

पांगी वैली

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में बसी है बहुत ही शांत और सुंदर पांगी वैली। जो समुद्र तल से 7 हजार फीट से 11 हजार फीट तक की ऊंचाई पर स्थित है। पांगी वैली सूरज, हुदान, परमार और साइचु जैसी कई घाटियों का समूह है। जहां बसते हैं अनेक गांव। इस घाटी से होकर चेनाब नदी गुजरती है। पीर पंजाल और जांस्कर रेंज की पहाड़ियां इस वैली की खूबसूरती को दोगुना करती है। पहाड़ों की सैर पसंद है साथ ही भीड़ और कोलाहल से भी दूर रहना है तो इस जगह का प्लान बनाएं।

राजगुंध

पैराग्लाइडिंग के लिए मशहूर बीर बिलिंग और बरोत घाटी के बीच में बसा है राजगुंध गांव। बहुत ही कम लोग इस जगह के बारे में जानते हैं। धौलाधार पर्वत शृंखलाओं से घिरी है इस जगह तक पहुंचने के लिए बिलिंग से 14 किमी का ट्रैक करना पड़ेगा। लेकिन अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन नहीं तो बरोत तक बस से पहुंच सकते हैं। जहां से इस गांव की दूरी महज 6-8 किमी. है। दिन हो या रात, यहां का हर एक नज़ारा कभी न भूलने वाला होता है।  

सैंज वैली

सैंज वैली कुल्लू से 45 किमी. की दूर है। इसके बारे में भी बहुत ही कम लोग जानते हैं और शायद इसी वजह से इसकी खूबसूरती आज भी बरकरार है। सैंज वैली चारों ओर से खूबसूरत पहाड़ों और घने वनों से घिरी हुई है। शुद्ध-साफ वातावरण में सुकून भरे पल एंजॉय करने के लिए ये जगह है बेहतरीन। यहां आप फैमिली, पार्टनर या फिर दोस्तों किसी के भी साथ आ सकते हैं। 

Pic credit- pixabay


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.