Move to Jagran APP

Beautiful Islands: कुछ देशों की तरह इन खूबसूरत 6 'द्वीपों' पर जाने के लिए भी नहीं लेना पड़ता वीज़ा!

Beautiful Islands मॉरीशस और मॉलडिव्स जैसे खूबसूरत आइलैंड्स का नाम तो आपने कई बार सुना होगा। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही खूबसूरत द्वीपों के बारे में जहां जाने के लिए नहीं पड़ेगी वीज़ा की ज़रूरत।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 05:00 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 06:03 PM (IST)
Beautiful Islands: ऐसे खूबसूरत अंतरराष्ट्रीय द्वीप जहां जा सकते हैं बिना वीजा के

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Beautiful Islands: विदेश घूमने की ख्वाहिश हम सभी की होती है। देश से बाहर जाने का उत्साह ही कुछ अलग है। खासतौर पर सिलेब्ज़ को देख आपका भी दिल मॉलदीव्स जाने का करता होगा। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय ट्रिप प्लान करना एक सिर दर्दी से कम नहीं। सस्ती फ्लाइट टिकट से लेकर , होटल बुक करना और फिर पूरे ट्रेवल की प्लानिंग करना, किस दिन क्या करना है इसकी योजना बनना और सबसे बड़ी मुश्किल होती है वीज़ा के अप्लाई करना और उस प्रोसेस से गुज़रना।

loksabha election banner

अगर आप भी मॉल्दीव्स जैसे आइलैंड जाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो हम आपका काम आसान बना सकते हैं। आज बता रहे हैं आपको 6 ऐसे आइलैंड्स के बारे में जो बेहद खूबसूरत को हैं ही साथ ही वहां जाने के लिए आपको वीज़ा की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी।

फीजी

यह द्वीप अपनी आकर्षक सुंदरता के कारण पॉपुलर हुआ है। यहां आपको विश्व के बेहतरीन स्पा, स्वर्ग जैसे समुद्र तट, स्वादिष्ट खाना, एडवेंचर स्पोर्ट्स और संस्कृतियों के मेल देखने को मिलेगा। फीजी आपकी ट्रेवल लिस्ट में ज़रूर होना चाहिए, जिसेस आप विज़ा की सारी दिक्कतों से बच सकेंगे। भारतीयों के लिए यहां वीज़ा की ज़रूरत नहीं है और वे इस देश में 4 महीने तक रुक सकते हैं। आपको बस वापसी यात्रा टिकट, बैंक स्टेटमेंट, ठहरने का सबूत और एक पासपोर्ट पेश करना होगा, जो आगमन की तारीख के बाद छह महीने के लिए वैध हो।

तुवालू

ट्रॉपिकल मछलियों, समुद्री कछुओं, भव्य कोरल रीफ्स, सुंदर नीले समुद्र, लहराते नारियल के पेड़ आपका दिल जीत लेंगे। तुवालु एक ऐसी जगह है जहां आप महीना भर रह सके हैं। साथ ही, वहां जाने से आप यात्रा संबंधी परेशानियों से बच जाएंगे। आपको सिर्फ पर्याप्त पैसा, ठहरने का सबूत और पासपोर्ट जो वहां पहुचने से अगले 6 महीने तक वैलिड हो।

सेशल्स

कई खूबसूरत समुद्र तटों और प्राकृतिक सुंदरता से भरा सेशेल्स एक ऐसी जगह है, जहां आपको जीवन में एक बार ज़रूर जाना चाहिए। साथ ही, जब यह आपको सीमा पर वीज़ा-मुक्त यात्रा करने की अनुमति देता है, तो इसे मिस क्यों करें। जब आप वहां उतरेंगे तो आपको एक विज़िटर का परमिट मिलेगा, जो आपको वहां पूरे तीन महीने बिताने और घूमने की अनुमति देगा, बशर्ते आप अपने वापसी के टिकट का सबूत पेश करें।

मॉरीशस

मॉरीशस को दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में से एक माना जा सकता है। सफेद रेत के समुद्र तट, रोमांचकारी लंबे ट्रेल्स, सुंदर वर्षावन, प्राचीन समुद्र तट और हरयाली और जीवों से भरा हुआ है, यही वजह है कि यह जगह अंतरराष्ट्रीय ट्रिप के लिए बेस्ट मानी जाती है। अगर आप भारत के नागरिक हैं, तो आप यहां बिना वीज़ा के भी जा सकते हैं।

समोआ

दक्षिण प्रशांत के लुभावने सुंदर द्वीपों के समूह, समोआ के नाम से जाने जाते हैं। यहां के खूबसूरत जंगलों और स्पॉट्स पर पहुंच कर आप सारी टेंशन भूल जाएंगे। साथ ही, यह देश आगमन पर एंट्री परमिट जारी करता है, जो 60 दिनों तक चलता है। ऐसे में आप यहां घूमने का प्लान कभी भी बना सकते हैं।

त्रिनिदाद और टोबैगो

यह जुड़वां द्वीप देश छुट्टियां मनाने के लिए बेस्ट आइलैंड हैं, और ग्रेनाडा के दक्षिण की ओर स्थित हैं। अपने उत्सवों और सुंदर परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध, ये जुड़वां द्वीप साल भर सुहाने मौसम का गवाह बनता है। आपको बस आगमन की तारीख से प्रस्थान तक छह महीने का वैध पासपोर्ट, पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा, वैध राउंड ट्रिप टिकट और पर्याप्त पैसे की आवश्यकता होगी।

Picture Credit: Pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.