Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2024 में जाने का बना रहे हैं मन, तो जानें कब और कहां बनेगा यात्रा के लिए जरूरी हेल्थ सर्टिफिकेट

बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए हर साल लोग अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) पर जाते हैं। इस साल यह यात्रा 29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त तक जारी रहेगी। यात्रा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन (Amarnath Yatra 2024 Registration) सोमवार से शुरू हो चुके हैं। इस यात्रा में जाने के लिए हेल्थ सर्टिफिकेट बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं इस सर्टिफिकेट से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 17 Apr 2024 05:19 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 05:19 PM (IST)
ऐसे बनवाएं अमरनाथ यात्रा के लिए हेल्थ सर्टिफिकेट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बाबा भोलेनाथ के भक्त हर साल बेसब्री से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2024) का इंतजार करते हैं। इस यात्रा का हिंदू धर्म में काफी माना जाता है। यही वजह है कि हर साल भारी संख्या में भक्त बाबा अमरनाथ (Baba Amarnath) के दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं। इसी क्रम में साल 2024 की अमरनाथ यात्रा की बुकिंग (Amarnath Yatra 2024 Registration) के लिए रजिस्ट्रेशन सोमवार यानी 15 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं। यह वार्षिक तीर्थयात्रा इस वर्ष 29 जून को शुरू होने वाली है, जो 19 अगस्त यानी रक्षा बंधन के त्योहार तक जारी रहेगी।

loksabha election banner

ऐसे में जो भी भक्त जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के अनंतनाग जिले में स्थित बाबा बर्फानी के मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं, वह जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक सहित देशभर में 540 नामित बैंक शाखाओं में या श्राइन बोर्ड की वेबसाइट के जरिए इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अगर आप भी इस बार बाबा अमरनाथ के दर्शन करने का मन बना रहे हैं, तो आज हम आपको बताएंगे इसके रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कुछ बातों के बारे में-

यह भी पढ़ें- अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन-ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जान लें इसका पूरा प्रोसेस

अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए हेल्थ सर्टिफिकेट

अगर आप अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं, तो आपके पास

डॉक्टर की तरफ से जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र और राज्य सरकारों या केंद्र द्वारा अधिकृत चिकित्सा सुविधाएं होनी चाहिए। ध्यान रखें कि 8 अप्रैल, 2024 के बाद जारी किए गए हेल्थ सर्टिफिकेट ही अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए वेलिड माने जाएंगे।

अमरनाथ यात्रा 2024 रजिस्ट्रेशन फीस

अगर आप यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं, तो एक व्यक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 250 रुपए तय किए गए हैं। इसके अलावा पंजीकरण करा रहे व्यक्ति को हर एक यात्री की तस्वीर, ग्रुप लीडर का नाम, एक मोबाइल फोन नंबर और एक एक्टिव ईमेल के साथ अपनी सभी कॉन्टैक्ट डिटेल्स देनी होगी।

इन सभी डॉक्यूमेंट्स को भेजने के लिए पोस्टल चार्ज एक ग्रुप में तीर्थयात्रियों की संख्या के आधार पर अलग-अलग होता है। यह चार्जेज एक से पांच लोगों के ग्रुप के लिए 50 रुपए और 26 से 30 लोगों के समूह के लिए 300 रुपये तक हो सकते हैं।

अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए जरूरी गाइडलाइन्स

  • एज लिमिट- अगर आप 13 साल से कम या 70 साल से ज्यादा उम्र के हैं और छह हफ्ते से ज्यादा की गर्भवती हैं, तो आप यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं।
  • हेल्थ सर्टिफिकेट- यात्रा पर जाने वाले सभी यात्रियों के पास राज्य और केंद्रशासित प्रदेश की सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त डॉक्टर्स और मेडीकल इंस्टीट्यूट की तरफ से जारी एक हेल्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी है।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक- इच्छुक व्यक्ति यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जम्मू और कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक से करवा सकता है।
  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स- यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हर व्यक्ति की तस्वीर, रजिस्ट्रेशन (250 रुपये प्रति तीर्थयात्री), ग्रुप लीडर का नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल समेत सभी जानकारी देनी होगी।
  • पोस्टल चार्जेज- 1-5 तीर्थयात्रियों के ग्रुप के लिए 50 रुपये, 6-10 लोगों के ग्रुप के लिए 100 रुपये, 11-15 के लिए 150 रुपये, 16-20 के लिए 200 रुपये, 21-25 के लिए 250 रुपये और 26-30 तीर्थयात्रियों के लिए 300 रुपये।
  • हेल्थ सर्टिफिकेट की वेलिडिटी- ध्यान रखें कि यात्रा के लिए जरूरी हेल्थ सर्टिफिकेट 8 अप्रैल के बाद जारी किए गए हो, क्योंकि इस अवधि के प्रमाणपत्र ही इस साल की यात्रा के लिए मान्य माने जाएंगे।

यात्रा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक लोग श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सिर्फ अयोध्या ही नहीं, भारत के ये राम मंदिर भी हैं बेहद खास

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.