Move to Jagran APP

दांदेली आकर कर सकते हैं हर तरह के एडवेंचर को ट्राय और एन्जॉय

कर्नाटक के उत्तर में बसा दांदेली बहुत ही खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन है जो नेचर और वाइल्डलाइफ शौकिनों की लिस्ट में जरूर शामिल होता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 05:37 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 09:01 AM (IST)
दांदेली आकर कर सकते हैं हर तरह के एडवेंचर को ट्राय और एन्जॉय
दांदेली आकर कर सकते हैं हर तरह के एडवेंचर को ट्राय और एन्जॉय

एडवेंचर पसंद लोगों को दांदेली जगह बहुत पसंद आती है क्योंकि यहां घूमने-फिरने के अलावा करने के लिए इतनी सारी एक्टिविटीज है कि आप बिल्कुल भी बोर नहीं हो सकते। कर्नाटक के उत्तर में बसा दांदेली बहुत ही खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन है जो नेचर और वाइल्डलाइफ शौकिनों की लिस्ट में जरूर शामिल होता है।
गोवा से दांदेली की दूरी महज 125 किमी है इसलिए यहां विदेशी सैलानियों की भीड़ भी देखने को मिलती है। यहां आकर आप रॉफ्टिंग, नाइट कैंपिंग, नेचर वॉक, बोटिंग, बर्ड वॉचिंग जैसी कई सारी चीज़ों को एन्जॉय कर सकते हैं। इसके अलावा आसपास स्थित गुफाओं और मंदिरों को देखना भी अच्छा एक्सपीरियंस रहेगा।
दांदेली आकर इन एडवेंचर एक्टिविटीज को जरूर करें ट्राय
व्हाइट वॉटर रॉफ्टिंग
ऋषिकेश के अलावा व्हाइट वॉटर रॉफ्टिंग का मजा आप दांदेली आकर भी लिया जा सकता है। पानी के तेज बहाव और ऊंची-नीची लहरों में रॉफ्टिंग करने में अलग ही मजा आएगा।

loksabha election banner

रैपलिंग
पहाड़ों पर गिरते हुए झरनों में रैपलिंग का एक्सपीरियंस बहुत ही एडवेंचरस और यादगार होता है। 
एडवेंचर ट्रैकिंग
अगर आप ट्रैकिंग के शौकिन हैं तो दांदेली में कई सारे ट्रैकिंग प्वाइंट हैं। पहाड़ों पर ट्रैकिंग करते वक्त कई सारे प्वाइंट्स मिलेंगे जहां रूककर आप वहां के नजारों को एन्जॉय करने के साथ ही उन्हें अपने कैमरे में कैद भी कर सकते हैं। 
बर्ड वॉचिंग
दांदेली के जंगल में मैगपाई रॉबिन, बार विंग्ड फ्लाइकैचर, ब्लू हेडेड ग्राउंड थ्रस, ग्रीन पिज़न, गोल्डेन बैक, वुडपैकर, बुलबुल, सर्पेंट ईगल जैसे कई खूबसूरत पक्षी देखे जा सकता है।
ओपन जीप में जंगल सफारी
दांदेली में ओपन जीप में बैठकर जंगल सफारी का मजा बहुत ही अलग और खास होता है। कई तरह के पक्षी और जानवरों को उस दौरान देखा जा सकता है खासतौर से मालाबार गिलहरियों को। 

कयाकिंग
कयाकिंग का मजा सिर्फ बीच डेस्टिनेशन पर ही नहीं दांदेली आकर भी लिया जा सकता है। गाइड और इंस्ट्रक्टर के साथ इस एक्टिविटी को करना ज्यादा बेहतर रहेगा।
मूनलाइट बोट राइड
मूनलाइट बोट राइड का मजा सिर्फ हनीमून कपल के लिए ही नहीं है इसे आप फैमिली और फ्रेंड्स के साथ एन्जॉय कर सकते हैं। चांदनी रात में सुहाने मौसम में शांति से इस राइड को फील करें।
रिवर साइड फिशिंग
दांदेली आकर काली रिवर में आप फिशिंग का मजा भी ले सकते हैं। हां, लेकिन इसके लिए अपने साथ फिशिंग रॉड लाना न भूलें।
कैंपिंग
जंगल में रात को कैंपिंग का एक्सपीरियंस भी लिया जा सकता है। अंधेरी रात में टैंट के आसपास आग जलाकर आप आउटडोर कुकिंग को एन्जॉय कर सकते हैं।

नेचर वॉक
दूर-दूर तक फैले जंगलों में वॉक करने का मजा ही अलग होता है। यहां आप खुद को नेचर के करीब महसूस करेंगे। जंगलों में कई तरह के खूबसूरत पेड़-पौधे देखने को मिलेंगे।
कैसे पहुंचे
हवाई मार्ग- हुबली यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है।
रेल मार्ग- दांदेली पहुंचने का नजदीकी रेलवे स्टेशन अल्नवर जंक्शन है।
सड़क मार्ग- यहां तक पहुंचने के लिए लगभग सभी बड़े शहरों से बसों की सुविधा अवेलेबल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.