नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Budget Traveling Tips: घूमने का शौक़ किसको नहीं होता? खासतौर पर जब महामारी की वजह से लोग पिछले दो सालों से बाहर घूमने नहीं जा पाएं हों। अपने शहर के आसपास ज़रूर लोग घूम आए हैं, लेकिन देश के अंदर भी दूर का सफर करना अपनी सेहत को जोखिम में डालने जैसा है। हालांकि, अब धीरे-धीरे कोविड के मामले काफी कम हो रहे हैं, साथ ही ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग गई हैं। ऐसा माना जा रहा है कि साल के अंत तक सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी।

ऐसे में घूमने में दिलचस्पी रखने वाले लोग जल्दी से प्लानिंग कर अपनी मनपसंद जगह घूम आ सकते हैं। खासतौर पर अगर आप इंटरनेशनल ट्रिप पर जाना चाह रहे हैं, तो अभी से तैयारी शुरू करनी होगी। हालांकि आपको पैसों के मामले में ज्यादा फिक्र करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे इंटरनेशनल डेस्टीनेशन्स के बारे में, जहां आप सिर्फ 80,000 के अंदर घूम सकते हैं। यकीन नहीं हो रहा, तो आइए आपको बताते हैं-

श्रीलंका

कोलंबो के भंडारनायके एयरपोर्ट पर उतरते ही ठंडी हवाओं के झौंके और तरोताज़ी आबोहवा आपके दिल को ख़ुश कर देगी। श्रीलंका भारतीय महासागर से घिरा एशियाई आइलैंड है। हमारे देश से कोलंबो के लिए सीधी उड़ानें उपलब्ध हैं, जो आपको लगभग तीन घंटे में कोलंबो पहुंचा देंगी। भारतीय रुपया श्रीलंका की करंसी से करीब ढाई गुना ज्यादा मूल्य का है। इस लिहाज से श्रीलंका का टूर काफी किफायती साबित होता है। श्रीलंका आप फरवरी-मार्च के बीच जा सकते हैं। वहां बरसात के दो मौसम आते हैं। मई से अगस्त के बीच और दूसरा अक्टूबर से जनवरी तक। वैसे मार्च से जून सबसे गर्म और नवंबर से जनवरी एकदम ठंडे होते हैं।

तुर्की

तुर्की एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला देश है। ये जगह परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए बेस्ट है। तुर्की में आप यहां के ऐतिहासिक बाज़ार, संग्रहालय, खूबसूरत समुद्री तट, इतिहास, एयर बलून, यहां के लोग, खान पान का मज़ा ले सकते हैं। तुर्की जाने के लिए मुंबई या दिल्ली से फ्लाइट ली जा सकती है। यहां जाने का एक तरफ का किराया 25,000 रुपए है। इस बजट में आप 4 दिन का स्टे कर सकते हैं।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया एक बेहद खूबसूरत देश है, यहां आप बाली जू घूम सकते हैं, उलूवातू मंदिर देख सकते हैं, स्प्लैश वॉटर पार्क जा सकते हैं और न जाने क्या-क्या कर सकते हैं। यहां आप पहाड़ों के साथ समुद्र का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां वीज़ा ऑन अराइवल का विकल्प भी है। अगर आप इंडोनेशिया जा रहे हैं तो यहां के लिए कोच्चि से उड़ान भरें। यहां से एयर टिकट सस्ता पड़ेगा। 80,000 रुपए में आप यहां चार दिन के लिए आराम से घूम सकते हैं।

हांगकांग

हांगकांग भी भारतीय सैलानियों की पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां घूमने के लिए लान्ताऊ द्वीप, केंद्रीय जिला, स्टैनली बाजार, नाथन रोड, हैप्पी वैली, चेंग चौ द्वीप, साई कुंग, डिज्नीलैंड और भी बहुत सी बेहतरीन जगह हैं। यहां आने के लिए भारत के नागरिकों को विज़ा की ज़रूरत नहीं पड़ती। हांगकांग जाने के लिए आप फ्लाइट जयपुर से ले सकते हैं, यहां एक तरफ का किराया 20 से 21 हज़ार के आसपास है। हालांकि ये किराया टिकट बुक करने की तारीख के हिसाब से ऊपर-नीचे हो सकता है। आप 80 हज़ार के बजट में यहां 3 से 4 दिन छुट्टियां मना सकते हैं।

साउथ कोरिया

दक्षिण कोरिया भी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां सैर के लिए काओंग-व्हा स्टेशन, गॉग्जी बीच, दरंगे गांव, सेओंगसन सनराइज पीक, जिंगडो सॉल्ट फार्म, ग्वांग-एन ब्रिजऔर कई खूबसूरत जगह हैं। अगर आप कोलकाता से यहां के लिए फ्लाइट बुक करते हैं और 3-4 महीने पहले बुक कर लेते हैं, तो आपको फ्लाइट का किराया कुछ कम पड़ सकता है। 80 हज़ार के बजट में आप यहां लगभग 3-4 दिनों तक घूम सकेंगे।

Edited By: Ruhee Parvez